28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

संयुक्त राष्ट्र में बंद कमरे में कश्मीर को लेकर बैठक, सेना के सूत्रों ने कहा, ‘विक्टिम कार्ड’ खेलने को तैयार है पाक

नयी दिल्ली : आज शाम संयुक्त राष्ट्र में बंद कमरे में कश्मीर को लेकर जो चर्चा होने वाली है उसे भारत कुछ खास तवज्जो नहीं दे रहा है. वहीं भारतीय सेना के सूत्रों के हवाले से यह जानकारी मिली है कि पाकिस्तान यहां ‘विक्टिम कार्ड’ खेलने के लिए तैयार है. यही कारण है कि वह […]

नयी दिल्ली : आज शाम संयुक्त राष्ट्र में बंद कमरे में कश्मीर को लेकर जो चर्चा होने वाली है उसे भारत कुछ खास तवज्जो नहीं दे रहा है. वहीं भारतीय सेना के सूत्रों के हवाले से यह जानकारी मिली है कि पाकिस्तान यहां ‘विक्टिम कार्ड’ खेलने के लिए तैयार है. यही कारण है कि वह सीज फायर उल्लंघन के मामले को लेकर लोगों का ध्यान इस ओर खिंचना चाह रहा है. सेना के सूत्रों से जो जानकारी मिली है, उसके अनुसार सीज फायर को पाक इस्तेमाल करना चाह रहा है.

गौरतलब है कि पाकिस्तान यह दावा कर रहा है कि नियंत्रण रेखा (एलओसी) के पास भारतीय सैनिकों ने संघर्षविराम उल्लंघन किया है. इसका विरोध करने के लिए पाकिस्तान ने शुक्रवार को भारतीय राजनयिक को समन जारी कर कड़ा विरोध दर्ज कराया. विदेश कार्यालय ने भारतीय उप उच्चायुक्त गौरव अहलूवालिया को समन जारी कर लीपा और बट्टल सेक्टरों में अकारण गोलीबारी की निंदा की, जिसमें एक सुरक्षाकर्मी और दो नागरिक मारे गये ऐसा पाकिस्तान का दावा है. विदेश कार्यालय के प्रवक्ता मोहम्मद फैसल ने भारतीय पक्ष से आग्रह किया कि वह अपनी सेना को संघर्षविराम का सम्मान करने और नियंत्रण रेखा पर शांति बनाए रखने का निर्देश दे. उन्होंने कहा कि संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद के प्रस्तावों के अनुसार भारतीय पक्ष को अपनी अनिवार्य भूमिका निभाने के लिए भारत और पाकिस्तान में संयुक्त राष्ट्र सैन्य पर्यवेक्षक समूह (यूएनएमओजीआईपी) को अनुमति देनी चाहिए.

वहीं भारत का कहना है कि यूएनएमओजीआईपी की उपयोगिता खत्म हो गई है और शिमला समझौते और नियंत्रण रेखा की स्थापना के बाद यह अप्रासंगिक हो गया है. एक बयान के अनुसार, भारतीय सुरक्षा बलों ने 2003 के संघर्ष विराम समझौते का कथित रूप से लगातार उल्लंघन किया है. प्रवक्ता ने कहा, ‘‘भारत द्वारा संघर्ष विराम का उल्लंघन क्षेत्रीय शांति और सुरक्षा के लिए खतरा है और यह एक रणनीतिक भूल साबित हो सकती है.’

आज संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद जम्मू-कश्मीर से विशेष दर्जा वापस लेने के भारत के कदम पर आज एक बैठक करेगी. राजनयिकों ने बताया कि बैठक शुक्रवार सुबह बंद कमरे में होगी. राजनयिकों ने बताया कि शुक्रवार को होने वाली चर्चा को सुरक्षा परिषद की पूर्ण बैठक नहीं माना जा रहा है. इसे बंद कमरे में होने वाली बैठक कहा जा रहा है जो अब बहुत सामान्य होता जा रहा है.

गौरतलब हो पाकिस्तान के सहयोगी देश चीन ने जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा खत्म करने के भारत के फैसले पर चर्चा के लिए संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से ‘बंद कमरे में विचार विमर्श’ करने की मांग की थी.

इससे पहले, पाकिस्तान ने बैठक की मांग करते हुए एक पत्र लिखा था. पाकिस्तान ने इस बारे में अगस्त महीने में सुरक्षा परिषद के अध्यक्ष पोलैंड को पत्र लिखा था. राजनयिक ने बताया कि बैठक बुलाने का अनुरोध हाल ही में किया गया. उन्होंने कहा, ‘चीन ने सुरक्षा परिषद की कार्यसूची में शामिल ‘भारत-पाकिस्तान सवाल’ पर बंद कमरे में चर्चा की मांग की थी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें