33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पढ़ें, भारत और इस्राइल के बीच नौ समझौते, कारोबार होगा आसान

नयी दिल्ली : भारत और इस्राइल के बीच साइबर सुरक्षा और ऊर्जा क्षेत्र समेत महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए नौ समझौते हुए. रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके इस्राइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू के बीच गहन बातचीत हुई. उसके बाद ये समझौते […]

नयी दिल्ली : भारत और इस्राइल के बीच साइबर सुरक्षा और ऊर्जा क्षेत्र समेत महत्वपूर्ण क्षेत्रों में सहयोग बढ़ाने के लिए नौ समझौते हुए. रणनीतिक रूप से महत्वपूर्ण क्षेत्रों में द्विपक्षीय संबंधों को बढ़ावा देने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और उनके इस्राइली समकक्ष बेंजामिन नेतन्याहू के बीच गहन बातचीत हुई.

उसके बाद ये समझौते किए गए. दोनों प्रधानमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल स्तरीय बातचीत की. इस दौरान उनके साथ मंत्रिमंडल के उनके वरिष्ठ सहयोगी भी थे. उन्होंने साझा हितों के क्षेत्रीय तथा अंतरराष्ट्रीय मुद्दों पर भी बातचीत की. अपने भारत दौरे के दौरान नेतन्याहू अहमदाबाद और मुंबई भी जाएंगे. वह छह दिवसीय दौरे पर कल ही भारत आए हैं.

भारत में कारोबार होगा आसान
भारत ने इस्राइली कंपनियों को यहां व्यापार करने के लिये उनकी चिंताओं को दूर करने तथा उनके लिये चीजों को आसान बनाने का आज आश्वासन दिया. औद्योगिक नीति एवं संवर्द्धन विभाग (डीआईपीपी) के सचिव रमेश अभिषेक ने कहा कि प्रक्रियाओं, आयात शुल्क, कर तथा लाइसेंस को लेकर कुछ मुद्दे हैं जिससे इस्राइली कंपनियां परेशान हो रही हैं.
उद्योग मंडल सीआईआई द्वारा आयोजित भारत-इस्राइल व्यापार नवप्रवर्तन मंच की बैठक में उन्होंने कहा, ‘‘मैं इस्राइली कंपनियों के यहां व्यापार करने को लेकर आपको सभी समस्याओं के समाधान तथा चीजों को आसान और बेहतर बनाने का आश्वासन देता हूं . ‘ सचिव ने कहा कि मुद्दों को संबंधित मंत्रालयों और विभागों के समक्ष रखा गया है. उन्होंने कहा, ‘‘हम पिछले कुछ महीनों में कुछ चीजें कर पाने में सफल रहे हैं और कई पर प्रगति हो रही हैं.
‘ इस्राइल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेतन्याहू भारत यात्रा पर आये हुए हैं. उनकी अगुवाई में इस्राइल का एक उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल यहां आया हुआ है जिसमें 102 इस्राइली कंपनियों के 130 उद्योगपति एवं शीर्ष कार्यकारी शामिल हैं. भारत में अप्रैल 2000 से सितंबर 2017 के दौरान 13 करोड़ डालर एफडीआई आया. इसी कार्यक्रम में इस्राइल के अर्थव्यवस्था मंत्रालय के व्यापार आयुक्त ओहाद कोहेन ने उम्मीद जतायी कि प्रधानमंत्री की यात्रा से दोनों देशों के बीच मुक्त व्यापार समझौते का रास्ता आसान होगा.
दोनों देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2016-17 में बढ़कर 5 अरब डालर रहा जो इससे पूर्व वित्त वर्ष में 4.91 अरब डालर था. कार्यक्रम के दौरान भारत के उभरते उद्यमियों के लिये स्टार्टअप चुनौती की घोषणा की गयी. स्टार्टअप एक्सीलरेटर मास चैलेंज इस्राइल ने देशपांडे फाउंडेशन और नासकॉम इंडिया ने भारतीय स्टार्टअप के लिये प्रतियोगिता कार्यक्रम की घोषणा की है. इसके तहत 10 भारतीय स्टार्टअप तक को 5,000-5,000 डालर मिलेंगे.
इसके अलावा चुने गये भारतीय स्टार्टअप अंतिम दौर में पहुंचने वाले अन्य मास चैलेंज इस्राइल 2018 से यरूशलम में चार महीने के लिये जुड़ेंगे. वहां उन्हें 5,000 रुपये नकद पुरस्कार तथा दो अमेरिकी बाजारों में पहुंच का अवसर मिलेगा. साथ ही उन्हें चार महीने के लिये मुफ्त कार्यालय जगह तथा उनकी जरूरत के हिसाब से संरक्षण मिलेगा. आईटी कंपनी टेक महिंद्रा ने भी रणनीतिक कार्यक्रम इस्राइल में ‘टेक एम नेक्स्ट’ की घोषणा की.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें