29.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

हैदराबाद मुठभेड़ : एसआईटी जांच के लिए सुप्रीम कार्ट में जनहित याचिका दायर

नयी दिल्ली : हैदराबाद मुठभेड़ घटना की शीर्ष न्यायालय के पूर्व न्यायाधीशों की निगरानी में विशेष जांच दल (एसआईटी) से जांच की मांग करते हुए शनिवार को उच्चतम न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की गयी. याचिका पर अगले हफ्ते सुनवाई हो सकती है. उल्लेखनीय है कि हैदराबाद में एक महिला पशु चिकित्सक से सामूहिक […]

नयी दिल्ली : हैदराबाद मुठभेड़ घटना की शीर्ष न्यायालय के पूर्व न्यायाधीशों की निगरानी में विशेष जांच दल (एसआईटी) से जांच की मांग करते हुए शनिवार को उच्चतम न्यायालय में एक जनहित याचिका दायर की गयी. याचिका पर अगले हफ्ते सुनवाई हो सकती है.

उल्लेखनीय है कि हैदराबाद में एक महिला पशु चिकित्सक से सामूहिक बलात्कार और उसकी हत्या के सभी चारों आरोपी शुक्रवार सुबह पुलिस मुठभेड़ में मारे गये. गिरफ्तार आरोपियों की पुलिस हिरासत में न्यायेत्तर हत्या के लिए कथित तौर उकसाने और पुलिस पर दबाव बनाने को लेकर सपा सांसद जया बच्चन तथा दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल के खिलाफ कार्रवाई की भी पीआईएल में मांग की गयी है. जनहित याचिका अधिवक्ता एमएल शर्मा ने दायर की है. याचिका में इस मुठभेड़ को ‘न्यायेत्तर हत्या’ करार दिया गया है और इस घटना में संलिप्त पुलिसकर्मियों पर मुकदमा चलाने का अनुरोध किया गया है.

याचिका में कहा गया है, यह घटना संविधान के अनुच्छेद 21 (जीवन का अधिकार एवं निष्पक्ष सुनवाई का अधिकार) का स्पष्ट उल्लंघन करता है. दोषी साबित होने तक कोई व्यक्ति निर्दोष होता है. शर्मा ने याचिका में कहा है कि यह पुलिस हिरासत में की गयी हत्या है और इसलिए इसमें संलिप्त सभी पुलिस अधिकारियों को गिरफ्तार किया जाना चाहिए तथा सीबीआई द्वारा एसआईटी जांच के बाद कानून के मुताबिक मुकदमा चलाना चाहिए. याचिका में शुक्रवार की मुठभेड़ में मारे गये प्रत्येक आरोपियों के परिजनों को 20-20 लाख रुपये का मुआवजा देने की भी मांग की गयी है.

गौरतलब है कि तेलंगाना पुलिस ने शुक्रवार को कहा था कि आरोपी सुबह में पुलिस के साथ मुठभेड़ में मारे गये. एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया था कि यह घटना सुबह साढ़े छह बजे हुई जब आरोपियों को बलात्कार एवं हत्या की घटना की तह तक जाने के लिए जांच के तहत वारदात स्थल पर ले जाया जा रहा था. पुलिस अधिकारी ने कहा था, आरोपियों ने पुलिस से हथियार छीन लिये और पुलिसकर्मियों पर गोली चलायी तथा भागने की कोशिश की. पुलिस ने जवाबी गोलीबारी की जिसमें चारों आरोपी मारे गये. चारों आरोपी हैदराबाद के नजदीक राष्ट्रीय राजमार्ग संख्या 44 पर मारे गये. यह वही राजमार्ग है जहां 26 वर्षीय महिला का झुलसा हुआ शव मिला था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें