28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

सरकारी सुविधाओं की होम डिलीवरी, दिल्ली सरकार ने शुरू की सुविधा

नयी दिल्‍ली: दिल्ली सरकार ने डोर स्टेप सुविधा के नाम से नयी पहल की है. दावा है कि इन सुविधाओं के माध्यम से जनता को लंबी कतारों में खड़ा नहीं रहना पड़ेगा. आम लोगों को घर बैठे ही इन सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है कि यह […]

नयी दिल्‍ली: दिल्ली सरकार ने डोर स्टेप सुविधा के नाम से नयी पहल की है. दावा है कि इन सुविधाओं के माध्यम से जनता को लंबी कतारों में खड़ा नहीं रहना पड़ेगा. आम लोगों को घर बैठे ही इन सुविधाओं का लाभ मिल सकेगा. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने दावा किया है कि यह सिर्फ देश में ही दुनिया में पहली ऐसी सरकार जो सीधे आम लोगों के घरों तक सुविधा पहुंचाने की कोशिश कर रही है.

दिल्ली सरकार ने 40 सुविधाओं की सूची जारी की है. इन सुविधाओं का लाभ लेने के लिए दफ्तर नहीं जाना होगा. सरकार के अधिकारी आकर आपके घर से आवेदन लेकर जायेंगे और आपको सुविधा मिलेगी. दिल्ली सचिवालय में अरविंद केजरीवाल ने पूरी कैबिनेट के साथ इस योजना का शुभारंभ किया.

इन 40 सुविधाओं की सूची में कई अहम काम हैं जिनमें जाति प्रमाण पत्र, आय प्रमाण पत्र, शादी का रजिस्ट्रेशन, ड्राइविंग लाइसेंस, पानी या सीवर कनेक्शन लगाने या हटाने जैसी अहम सुविधाओं को शामिल किया गया है. सरकार का दावा है कि जल्द इन 40 सुविधाओं को बढ़ाकर 70 कर दिया जायेगा. हमने उन जरूरी सुविधाओ को घर तक पहुंचाने की कोशिश की है जिसके लिए सबसे ज्यादा लोग परेशान रहते हैं.

इन 40 सुविधाओं के लिए आपको 1076 पर डायल करना होगा. आपको सुविधा की जानकरी और समय बताना होगा. आपके पास एक अधिकारी आयेगा जो आपका आवेदन लेकर चला जायेगा. इस सुविधा के लिए आपको 50 रुपये चुकाने होंगे. यह सुविधा आप सुबह 8 से रात 8 बजे के बीच किसी भी वक्त ले सकते हैं. मोबाइल सहायक एक टैबलेट के साथ आवेदक के पास जायेगा.आपके जरूरी दस्तावेज घर पर ही अपलोड कर देगा. इस पूरी सुविधा के लिए सहायक 50 रुपये लेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें