Delhi

  • Nov 14 2019 8:19AM
Advertisement

पंडित जवाहरलाल नेहरू की 130 जयंती पर Google ने Doodle बनाकर किया याद

पंडित जवाहरलाल नेहरू की 130 जयंती पर Google ने Doodle बनाकर किया याद
photo courtesy:social media

नयी दिल्ली: आज आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री जवाहरलाल नेहरू की 130वीं जयंती है. इस मौके पर दुनिया के सबसे बड़े इंटरनेट सर्च इंजन गूगल ने डूडल बनाकर उनको याद किया है. डूडल की थीम बाल दिवस है जो प्रत्येक साल भारत में मनाया जाता है. दरअसल हिन्दुस्तान में पंडित जवाहरलाल नेहरू के जन्मदिवस को बाल दिवस के रुप में मनाया जाता है.

 

 

14 नवंबर 1889 को हुआ था जन्म

आजाद भारत के पहले प्रधानमंत्री पंडित जवाहरलाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर 1889 को हुआ था. पिता मोतीलाल नेहरू प्रतिष्ठित वकील थे. पंडित नेहरू ने भी वकालत की पढ़ाई की थी. भारतीय स्वाधीनता संग्राम में नेहरू का अमूल्य योगदान था. पंडित नेहरू राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के काफी करीबी माने जाते थे. पंडित नेहरू को लेखन का भी काफी शौक था.

 

जब स्वाधीनता संग्राम में सक्रियता की वजह से उन्हें जेल जाना पड़ा तो उन्होंने जेल में रहकर डिस्कवरी ऑफ इंडिया नाम की किताब लिखी थी.

 

 

बच्चों से नेहरू को काफी था लगाव

पंडित नेहरू अपनी बेटी इंदिरा गांधी से भी बहुत प्यार करते थे. जेल में रहते हुए उन्होंने अपनी बेटी को कई सारे पत्र लिखे जिसमें पिता का बेटी को ये संदेश होता था कि कैसे वो अपनी जिंदगी को सार्थक लक्ष्य की तरफ ले जाए. बाद में ये पत्र, पिता के पत्र पुत्री के नाम से प्रकाशित हुए.

 

कहा जाता है कि पंडित जवाहरलाल नेहरू को बच्चों से बहुत लगाव था. पंडित नेहरू बच्चों में चाचा नेहरू ने नाम से लोकप्रिय थे. शायद यही कारण है कि उनकी जयंती को लोग बाल दिवस के रूप में मनाते हैं.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement