27.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

गोवा में कांग्रेस को झटका, दो विधायकों ने दिया इस्तीफा, अमित शाह से मिलने के बाद कहा – भाजपा में होंगे शामिल

नयी दिल्ली/पणजी : गोवा विधानसभा से इस्तीफा देनेवाले कांग्रेस के दो विधायक भाजपा में शामिल होंगे. इससे राज्य में गठबंधन सरकार के मामूली बहुमत को मजबूती देने में पार्टी की कोशिशों को बल मिलेगा. सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोप्ते मंगलवार को यहां भाजपा अध्यक्ष से मिले और बाद में कहा कि वे पार्टी में शामिल […]

नयी दिल्ली/पणजी : गोवा विधानसभा से इस्तीफा देनेवाले कांग्रेस के दो विधायक भाजपा में शामिल होंगे. इससे राज्य में गठबंधन सरकार के मामूली बहुमत को मजबूती देने में पार्टी की कोशिशों को बल मिलेगा. सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोप्ते मंगलवार को यहां भाजपा अध्यक्ष से मिले और बाद में कहा कि वे पार्टी में शामिल होंगे.

भाजपा सूत्रों ने कहा कि विपक्ष के अन्य विधायक भी पार्टी में शामिल हो सकते हैं. दोनों ने विधायक पद से इस्तीफा दे दिया है. उनके इस्तीफे के साथ 40 सदस्यीय गोवा विधानसभा की सदस्य संख्या घट जायेगी और मनोहर पर्रिकर के नेतृत्ववाली गठबंधन सरकार को सत्ता से हटाने के लिए बहुमत जुटाने की कांग्रेस की कोशिशों पर असर पड़ेगा. पर्रिकर पिछले कुछ समय से काफी बीमार चल रहे हैं जिससे भाजपा के कुछ सहयोगी दलों में बेचैनी है.

गोवा विधानसभा अध्यक्ष प्रमोद सावंत ने बताया कि कांग्रेस विधायक सुभाष शिरोडकर और दयानंद सोप्ते ने विधानसभा के सदस्य के रूप में अपना इस्तीफा मेरे कार्यालय को भेजा है. हमें उनका इस्तीफा मिल गया है. इसके साथ ही 40 सदस्यीय विधानसभा में कांग्रेस सदस्यों की संख्या 16 से घट कर 14 हो गयी है. सोप्ते (54) उत्तरी गोवा जिले में मंड्रेम विधानसभा क्षेत्र से और शिरोडकर (66) दक्षिण गोवा जिले में शिरोडा से विधायक थे. दोनों विधायक सोमवार रात में दिल्ली गये थे जिससे यह अटकलें लगने लगी थी कि वे कांग्रेस छोड़ कर भाजपा में शामिल हो सकते हैं.

मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर के लंबे समय से बीमार रहने के कारण गोवा में राजनीतिक गतिविधियों में तेजी देखने को मिल रही हैं. इस समय गोवा मेडिकल कॉलेज और अस्पताल के डॉक्टर यहां पर्रिकर के निजी आवास में उनका इलाज कर रहे हैं. सोप्ते और शिरोडकर के इस्तीफों से पूर्व कांग्रेस राज्य विधानसभा में 16 विधायकों के साथ सबसे बड़ी पार्टी थी. गोवा की 40 सदस्यीय विधानसभा में पर्रिकर सरकार के समर्थन में 23 विधायक हैं. इस सरकार को भाजपा के 14 विधायक, गोवा फॉरवर्ड पार्टी और महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी के तीन-तीन विधायक और तीन निर्दलीय समर्थन कर रहे हैं.

इससे पहले, भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष विनय तेंडुलकर ने सोमवार को कहा था कि सरकार विधानसभा भंग करने की सिफारिश नहीं करेगी और पार्टी का अगला मुख्यमंत्री भाजपा से होगा. सूत्रों के मुताबिक दयानंद सोप्ते स्वास्थ्य मंत्री विश्वजीत राणे के साथ दिल्ली रवाना हुए, जबकि सुभाष शिरोडकर आधी रात के बाद अकेले राजधानी के लिए रवाना हुए. बता दें कि भाजपा पिछले कुछ दिनों से विधानसभा में सबसे बड़ा दल बनने की कोशिशों में जुटी है. सूत्रों के मुताबिक, राणे खुद मनोहर पर्रिकर का उत्तराधिकारी बनने के इच्छुक हैं और वह भाजपा विधायकों की संख्या बढ़ाने में अहम भूमिका निभा रहे हैं. सूत्रों का कहना है कि भाजपा मोपा प्लानिंग एंड डेवलपमेंट अथाॅरिटी के चेयरमैन का पद सोप्ते को दे सकती है, जबकि शिरोडकर को गोवा पर्यटन विकास निगम का अध्यक्ष बनायाजा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें