Advertisement

Delhi

  • Jan 11 2019 9:26PM

पूर्व मुख्य सांख्यिकीविद टीसीए अनंत नियुक्त किये गये संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य

पूर्व मुख्य सांख्यिकीविद टीसीए अनंत नियुक्त किये गये संघ लोक सेवा आयोग के सदस्य

नयी दिल्ली : पूर्व मुख्य सांख्यिकीविद टीसीए अनंत को संघ लोक सेवा आयोग (यूपीएससी) का सदस्य नियुक्त किया गया है. अधिकारियों ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. यूपीएससी आईएएस, आईएफएस और आईपीएस अधिकारियों समेत अन्य के चयन के लिए प्रतिष्ठित सिविल सेवा परीक्षा आयोजित करता है. अनंत को जून, 2010 में पांच साल के लिए देश का मुख्य सांख्यिकीविद नियुक्त किया गया था. 2015 में उनके कार्यकाल को बढ़ाकर 31 जनवरी, 2018 कर दिया गया.

इसे भी पढ़ें : अरविंद सक्सेना बने UPSC के नये अध्यक्ष

दिल्ली के स्कूल ऑफ इकोनॉमिक्स के प्रोफेसर रहे अनंत प्रधानमंत्री कार्यालय (पीएमओ) द्वारा रोजगार आंकड़ों के सृजन के लिए बनाये गये कार्यदल के सदस्य भी रह चुके हैं. अधिकारियों ने कहा कि अनंत को सोमवार को पद की शपथ दिलायी जायेगी. नियम के मुताबिक, यूपीएससी के सदस्य का कार्यकाल अधिकतम 6 वर्ष या फिर 65 वर्ष की आयु तक हो सकता है.

आयोग में अध्यक्ष के अलावा 10 अन्य सदस्य होते हैं. अनंत की नियुक्ति के बाद भी आयोग में सदस्य का एक पद खाली बचेगा. वर्तमान में अरविंद सक्सेना यूपीएससी के चेयरमैन हैं. उनके अलावा पूर्व दिल्ली पुलिस आयुक्त भीम सेन बस्सी, प्रदीप कुमार जोशी, एयर मार्शल (सेवानिवृत) एएस भोंसले, सुजाता मेहता, मनोज सोनी, स्मिता नागराज, एम सत्यवती और भारत भूषण व्यास सदस्य हैं.

Advertisement

Comments

Advertisement