Advertisement

Delhi

  • Aug 15 2019 2:41AM
Advertisement

भारत के साथ पांच और देश मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस

भारत के साथ पांच और देश मनाते हैं स्वतंत्रता दिवस

 आज हम अपनी आजादी की 73वीं सालगिरह मना रहे हैं. लेकिन, 15 अगस्त को हम अकेले ही अपना स्वतंत्रता दिवस नहीं मनाते, बल्कि पांच और देश भी आज ही के दिन अपनी आजादी की सालगिरह मनाते हैं.  भारत के साथ दक्षिण कोरिया, उत्तर कोरिया, कांगो, बहरीन और लिकटेंस्टीन ने 15 अगस्त को आजादी हासिल की थी.

 
द कोरिया और उ कोरिया
दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया 15 अगस्त को अपना स्वतंत्रता दिवस मनाते हैं. 15 अगस्त, 1945 को दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया ने जापान से आजादी हासिल की थी. यूएस और सोवियत फोर्सेज ने कोरिया को जापान के कब्जे से बाहर निकाला था. इस दिन को दक्षिण कोरिया और उत्तर कोरिया  के लोग नेशनल हॉलीडे के तौर पर मनाते हैं. छुट्टी का दिन होने की वजह से इसी दिन यहां शादी करने की परंपरा चल पड़ी है
 
बहरीन 
15 अगस्त को ही बहरीन को आजादी मिली थी. 15 अगस्त, 1971 को बहरीन ने ब्रिटेन के कब्जे से मुक्त हुआ था. बहरीन और ब्रिटेन के बीच 15 अगस्त को ही एक संधि हुई थी, जिसके बाद बहरीन ने आजाद देश के तौर पर ब्रिटेन के साथ अपने संबंध रखे. हालांकि, बहरीन अपना नेशनल हॉलीडे 16 दिसंबर को मनाता है. 
 
लिकटेंस्टीन
लिकटेंस्टीन ने 15 अगस्त, 1866 को जर्मनी से आजादी हासिल की थी. 1940 से यह देश 15 अगस्त को स्वतंत्रता दिवस के तौर पर मना रहा है. यह देश दुनिया के सबसे छोटे देशों में से एक है. महज 160 वर्ग किलोमीटर वाले इस देश की आबादी करीब 35,000 है. लिकटेंस्टीन दुनिया का जर्मन भाषी इकलौता अल्पाइन राज्य है, जो पूरी तरह से आलप्स पर स्थित है. यह इकलौता जर्मनभाषी राज्य है, जिसकी सीमा जर्मनी से नहीं मिलती है.
 
कॉन्गो
आज ही के दिन कॉन्गो भी आजाद हुआ था. 15 अगस्त, 1960 को अफ्रीका का यह देश फ्रांस के चंगुल से आजाद हुआ था. उसके बाद यह रिपब्लिक ऑफ कॉन्गो बना. 1880 से कॉन्गो पर फ्रांस का कब्जा था. इसे फ्रेंच कॉन्गो के तौर पर जाना जाता था. उसके बाद 1903 में ये मिडिल कॉन्गो बना. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement