28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देश के पहले पीएम पं.नेहरू की पुण्यतिथि आज, मोदी-राहुल समेत इन नेताओं ने दी श्रद्धांजलि

नयी दिल्लीः भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की आज 55वीं पुण्यतिथि है. इस अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि देने सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई दिग्गज नेता दिल्ली स्थि‍त शांतिवन पहुंचे. देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी इस दौरान पंड़ित नेहरू को श्रृद्धांजलि देने के लिए पहुंचे. यूपीए अध्यक्ष सोनिया […]

नयी दिल्लीः भारत के प्रथम प्रधानमंत्री पंडित जवाहर लाल नेहरू की आज 55वीं पुण्यतिथि है. इस अवसर पर उन्हें श्रद्धांजलि देने सोनिया गांधी और कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी समेत कई दिग्गज नेता दिल्ली स्थि‍त शांतिवन पहुंचे. देश के राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी इस दौरान पंड़ित नेहरू को श्रृद्धांजलि देने के लिए पहुंचे. यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी ने सोमवार सुबह जवाहर लाल नेहरू को श्रद्धांजलि दी. साथ ही कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी भी पहुंचे और श्रद्धांजलि अर्पित की. इनके अलावा पूर्व राष्ट्रपति प्रणव मुखर्जी और पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह भी पहुंचे. पूर्व उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी भी श्रद्धांजलि देने वालों में शामिल रहे. इसी बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी अपनी पंडित नेहरू को उनकी पुण्य श्रद्धांजलि देते हुए राष्ट्र के लिए दिए गए उनके योगदान के लिए याद किया.

बता दें कि पूर्व प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू का जन्म 14 नवंबर, 1889 को इलाहाबाद में हुआ था. 1947 में भारत को आजादी मिलने पर वे स्वतंत्र भारत के पहले प्रधानमंत्री बने. संसदीय सरकार की स्थापना और विदेशी मामलों पर गुटनिरपेक्ष नीतियों की शुरुआत जवाहरलाल नेहरू की ओर से हुई थी.

27 मई 1964 की सुबह नेहरू की तबीयत खराब हो गई और और दो बजे उनका निधन हो गया. उन्हीं के जन्मदिन पर दुनियाभर में बाल दिवस मनाया जाता है. उन्हें 11 बार नोबेल शांति पुरस्कार के लिए नामित किया गया था. राष्ट्रीय और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर नेहरू बहुत लोकप्रिय थे और उनके जैसी लोकप्रियता बहुत कम लोगों को हासिल हुई.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें