36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

दिल्ली की हवा फिर से हुई जानलेवा, अगले दो दिनों में और बढ़ेगा प्रदूषण

नयी दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है. दो दिन हवा के कुछ ठीक रहने के बाद गुरुवार को एक बार फिर प्रदूषण का स्तर बेहद खराब स्थिति में आ गया है. अशोक विहार में पीएम 2.5 का स्तर 410 पर पहुंच गया, वहीं बवाना में यह […]

नयी दिल्ली : दिल्ली-एनसीआर में एक बार फिर लोगों का सांस लेना मुश्किल हो गया है. दो दिन हवा के कुछ ठीक रहने के बाद गुरुवार को एक बार फिर प्रदूषण का स्तर बेहद खराब स्थिति में आ गया है. अशोक विहार में पीएम 2.5 का स्तर 410 पर पहुंच गया, वहीं बवाना में यह 405 दर्ज किया गया.

आइटीओ, लोधी रोड, जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम, मंदिर मार्ग, जहांगीर पुरी में भी हालात बहुत खराब रहे. एनसीआर में नोएडा और गाजियाबाद में भी स्‍थिति बदतर के स्तर पर पहुंचती दिखी. इंदिरापुरम में पीएम 2.5 का एक्यूआइ स्तर 411 दर्ज किया गया. वहीं, नोएडा में यह 389 और ग्रेटर नोएडा में यह 403 दर्ज किया गया.

गाजियाबाद लोनी के हालात और भी खराब रहे. यहां पर एक्यूआइ का स्तर 411 पहुंच गया. खराब हवा के कारण लोगों की तकलीफें लगातार बनी हुई हैं. मौसम का पूर्वानुमान लगाने वाली संस्‍था स्काइमेट के अनुसार, दक्षिण हिमालय के क्षेत्र में बदल रहे मौसम के चलते हवा की रफ्तार राजधानी और आसपास के इलाकों में कम रहेगी, जिसके चलते प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ेगा. स्काइमेट के अनुसार, यह स्थिति आने वाले दिनों में और भी खराब हो सकती है.

गंदा पानी लेकर मनोज ितवारी पहुंचे केजरीवाल के घर

दिल्ली में पानी को लेकर शुरू हुआ विवाद थमने का नाम नहीं ले रहा है. गुरुवार दोपहर दिल्ली भाजपा अध्यक्ष मनोज तिवारी 500 जगहों से एकत्र किया हुआ पीने का पानी लेकर मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल के घर पहुंचे.

उनके साथ दिल्ली विधानसभा में नेता विपक्ष विजेंद्र गुप्ता, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष सतीश उपाध्याय भी मौजूद थे. पानी की जांच से पहले दिल्ली की सड़कों पर अरविंद केजरीवाल के खिलाफ पोस्टर लगाये गये हैं. इसमें उनसे पानी से संबंधित सवाल पूछे गये हैं. पोस्टर किसने लगाये हैं, यह फिलहाल साफ नहीं है. पोस्टर में दिल्ली जल बोर्ड के चेयरमैन यानी मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल से पूछा गया है कि अगर दिल्ली का पानी साफ है तो पिछले चार सालों में डायरिया (दस्त) और हैजे के रोगी बढ़ क्यों गये हैं.

हवा व पानी को लेकर राजनीति तेज, मास्क लगा कर साइकिल से संसद पहुंचे विजय गोयल

गंभीर श्रेणी में है प्रदूषण

इंदिरापुरम 411

गाजियाबाद लोनी 411

अशोक विहार 410

बवाना 405

ग्रेटर नोएडा 403

नोएडा 389

एक्यूआइ स्केल

201-300 खराब

301-400 बहुत खराब

401-500 गंभीर

बहस के दौरान गोयल ने लहरायी मास्क और पानी की बोतल, उपसभापति नाराज

राज्यसभा में दिल्ली के वायु प्रदूषण और पानी को लेकर जमकर हंगामा हुआ. राज्यसभा सांसद विजय गोयल ने विधानसभा में मास्क और मिनरल वाटर की बोतलें लहरायी, जिसको लेकर राज्यसभा के उपसभापति हरिवंश नारायण नाराज हो गये.

हरिवंश नारायण ने कहा कि आप लोग इस तरह की वस्तुएं सदन में नहीं दिखा सकते. शीतकालीन सत्र के चौथे दिन गोयल मास्क, पानी की बोतल, एयर प्यूरिफायर के फोटो और दिल्ली सरकार की तरफ से दिये गये विज्ञापनों की कटिंग लेकर सदन पहुंचे थे. प्रदूषण पर चर्चा के दौरान गोयल ने इन्हें संसद में लहराना शुरू कर दिया. जिसको लेकर हरिवंश नारायण की तरफ से आपत्ति की गयी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें