24.3 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दिल्ली-NCR को जहरीली हवा से राहत नहीं, कई इलाकों में प्रदूषण खतरनाक स्तर पर

नयी दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर को बीते करीब एक माह से गंभीर वायु प्रदूषण से राहत नहीं मिल रही. तमाम दावे और प्रयास फेल नजर आ रहे हैं. हालात ऐसे हो गए कि हेल्थ इमरजेंसी का ऐलान करना पड़ा. वायु प्रदूषण का हर रिकॉर्ड टूट गया. शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के हालात और बिगड़ गए हैं. […]

नयी दिल्लीः दिल्ली-एनसीआर को बीते करीब एक माह से गंभीर वायु प्रदूषण से राहत नहीं मिल रही. तमाम दावे और प्रयास फेल नजर आ रहे हैं. हालात ऐसे हो गए कि हेल्थ इमरजेंसी का ऐलान करना पड़ा. वायु प्रदूषण का हर रिकॉर्ड टूट गया. शुक्रवार को दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण के हालात और बिगड़ गए हैं. कुछ इलाकों में एयर क्वॉलिटी इंडेक्स में पीएम 2.5 का लेवल 700 तक पहुंच गया है.

आगे स्थिति और बिगड़ सकती है. वायु गुणवत्ता पर नजर रखने वाली सरकारी एजेंसी ‘सफर’ के मुताबिक शुक्रवार को दिल्ली में एयर क्वालिटी इंडेक्स खतरनाक स्तर को पार कर गया. सफर के अनुसार, दिल्ली-एनसीआर में प्रदूषण का स्तर गंभीर है. पराली का प्रदूषण गुरुवार को 13 फीसदी रहा, लेकिन पंजाब के ऊपर इस समय मौसमी सिस्टम सक्रिय है. इसकी वजह से घने बादल छाए हुए हैं.

इस वजह से दिल्ली में भी प्रदूषकों के ऊपर जाने की क्षमता काफी कम हो गई है. हवा की गति भी अभी कम है. इसी वजह से प्रदूषण जानलेवा स्तर पर बढ़ा है. सफर के अनुसार, 13 नवंबर को पराली जलाने की 69 घटनाएं सामने आई हैं. हालांकि काफी अधिक संभावना है कि बादलों की वजह से सेटेलाइट इमेज सही नहीं आ पाई हो. इधर, दिल्ली में ठंड भी बढ़ी है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें