Advertisement

Delhi

  • Jun 19 2019 4:01PM
Advertisement

PM मोदी की अध्यक्षता में ‘एक देश एक चुनाव’ सहित अन्य मुद्दों पर सर्वदलीय बैठक शुरू, कांग्रेस नहीं हुई शामिल

PM मोदी की अध्यक्षता में ‘एक देश एक चुनाव’ सहित अन्य मुद्दों पर सर्वदलीय बैठक शुरू, कांग्रेस नहीं हुई शामिल

नयी दिल्ली : लोकसभा चुनाव के साथ ही सभी राज्यों की विधानसभाओं के चुनाव कराने सहित अन्य मुद्दों पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा संसद भवन परिसर में बुधवार को बुलायी गयी सर्वदलीय बैठक शुरू हो गयी. बैठक में कांग्रेस, समाजवादी पार्टी और बहुजन समाजवादी पार्टी ने हिस्सा नहीं लिया. संसद में प्रतिनिधित्व रखने वाले सभी राजनीतिक दलों के अध्यक्षों को बैठक में बुलाया गया था.

दोपहर बाद शुरू हुई बैठक में राजग के घटक दल शिवसेना के अध्यक्ष राज ठाकरे पार्टी का स्थापना दिवस होने के कारण शामिल नहीं हो सके. बैठक में मोदी के अलावा गृह मंत्री अमित शाह, रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह, सड़क परिवहन मंत्री नितिन गडकरी, जदयू के अध्यक्ष नीतीश कुमार, आरपीआई अध्यक्ष रामदास अठावले और अपना दल अध्यक्ष आशीष पटेल भी शामिल हुये.

गैर राजग दलों में बीजद के अध्यक्ष नवीन पटनायक, एआईएमाईएम के अध्यक्ष असदउद्दीन ओवैसी, पीपीपी अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती, नेशनल कान्फ्रेंस अध्यक्ष फारुक अब्दुल्ला, माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी, भाकपा के महासचिव एस सुधाकर रेड्डी, राकांपा अध्यक्ष शरद पवार और वाईएसआर कांग्रेस के अध्यक्ष जगन मोहन रेड्डी भी शामिल हुये. 

पीएम मोदी द्वारा बुलायी गयी सर्वदलीय बैठक में कांग्रेस शामिल नहीं हुई है. पार्टी के एक सूत्र ने बताया कि कांग्रेस इस बैठक में शामिल नहीं हुई क्योंकि एक राष्ट्र, एक चुनाव के विचार से वह सहमत नहीं है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस नेतृत्व ने वरिष्ठ नेताओं एवं कुछ सहयोगी दलों के नेताओं से बातचीत करने के बाद सर्वदलीय बैठक में शामिल नहीं होने का फैसला किया.

वैसे, इस मुद्दे पर कांग्रेस एवं सहयोगी दलों की बुधवार सुबह संसद भवन में बैठक होने वाली थी, लेकिन कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी के जन्मदिन से जुड़े कार्यक्रम की वजह से यह बैठक नहीं हो सकी. कांग्रेस के अलावा विपक्ष के प्रमुख नेताओं में बसपा अध्यक्ष मायावती, समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव और तृणमूल कांग्रेस अध्यक्ष ममता बनर्जी ने हिस्सा नहीं लिया.हालांकि वाम दलों की ओर से माकपा के महासचिव सीताराम येचुरी, राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के प्रमुख शरद पवार एवं अन्य नेता इसमें शामिल हुए.कांग्रेस अतीत में भी ‘एक राष्ट्र, एक चुनाव' के विचार का विरोध करती आयी है. उल्लेखनीय है कि मोदी ने लोकसभा और सभी विधानसभाओं के चुनाव एक साथ कराने तथा महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के आयोजन सहित अन्य मुद्दों पर सर्वदलीय बैठक बुलायी है.


Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement