Advertisement

Delhi

  • Feb 12 2019 8:03AM

दिल्‍ली : करोलबाग के होटल में भीषण आग, 17 की मौत, केजरीवाल सरकार ने दिए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश, मुआवजे की घोषणा

दिल्‍ली : करोलबाग के होटल में भीषण आग, 17 की मौत, केजरीवाल सरकार ने दिए मजिस्ट्रेट जांच के आदेश, मुआवजे की घोषणा
photo twitter

नयी दिल्ली : करोलबाग के अर्पित पैलेस होटल में मंगलवार तड़के आग लग गई. जिसमें 17 लोगों की मौत हो गयी. इधर इस हादसे में मृतकों के परिजन को मुख्‍यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सहायता राशी देने की घोषणा कर दी है. अरविंद केजरीवाल ने आग लगने की घटना में मरने वाले लोगों के परिजन को पांच लाख रुपये का मुआवजा देने का एलान किया.

 

इधर दिल्ली सरकार में गृह मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा है कि मंगलवार को करोलबाग इलाके के एक होटल में लगी भीषण आग की मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए गए हैं. इस घटना में कम से कम 17 लोगों की मौत हुई है.

करोलबाग के अर्पित पैलेस होटल में मंगलवार तड़के आग लग गई थी. मौके पर पहुंचे जैन ने संवाददाताओं से कहा कि उन्होंने दमकल विभाग से पांच या उससे अधिक मंजिला इमारतों का निरीक्षण करने और एक सप्ताह के भीतर उनके अग्नि सुरक्षा अनुपालन पर एक रिपोर्ट देने को कहा है.

उन्होंने कहा, हमने मामले में मजिस्ट्रेट जांच के आदेश दिए हैं. 17 लोगों की जान चली गई है, जिनमें से अधिकतर लोगों की दम घुटने से मौत हुई है. दोषियों के खिलाफ जल्द कार्रवाई की जाएगी.

मंत्री ने कहा कि आमतौर पर ऐसे संस्थानों के लिए चार मंजिल बनाने की ही अनुमति होती है. जैन ने कहा, हमने छत पर एक छतरी सा लगा देखा और बाहर कुर्सियां और मेज थीं. कमरों के अंदर लकड़ी के पैनल लगे थे. उन्होंने कहा, इसलिए, मैंने अग्निशमन विभाग को ऐसी बहुमंजिला इमारतों का निरीक्षण करने का निर्देश दिया है जिनकी पांच या उससे अधिक मंजिलें हैं और एक सप्ताह के भीतर रिपोर्ट सौंपने का आदेश भी दिया है.

दमकल विभाग के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आग लगने की सूचना सुबह चार बजकर 35 मिनट पर मिली और तुरंत दमकल विभाग की 24 गाड़ियां मौके पर भेजी गईं. इस बीच, उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने हादसे के मद्देनजर दिल्ली सरकार के चार साल पूरे होने पर आयोजित किए जा रहे जश्न को रद्द करने की घोषणा भी कर दी.

Advertisement

Comments

Advertisement