20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दिल्ली चुनाव में कांग्रेस ने तीन व भाजपा ने दो टिकट परिवार में बांटे

नयी दिल्ली : दिल्ली चुनाव में कई नेताओं के परिजन मैदान में हैं जिनमें उनकी पत्नियां, बेटियां, पुत्रवधू और बेटे और भाई शामिल हैं. कांग्रेस ने सबसे ज्यादा नेताओं के वंशजों को उतारा है. कालकाजी से कांग्रेस उम्मीदवार शिवानी चोपड़ा दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा की बेटी हैं, वहीं पूर्व स्पीकर योगानंद शास्त्री की […]

नयी दिल्ली : दिल्ली चुनाव में कई नेताओं के परिजन मैदान में हैं जिनमें उनकी पत्नियां, बेटियां, पुत्रवधू और बेटे और भाई शामिल हैं. कांग्रेस ने सबसे ज्यादा नेताओं के वंशजों को उतारा है. कालकाजी से कांग्रेस उम्मीदवार शिवानी चोपड़ा दिल्ली प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष सुभाष चोपड़ा की बेटी हैं, वहीं पूर्व स्पीकर योगानंद शास्त्री की बेटी प्रियंका सिंह आर के पुरम सीट से किस्मत आजमा रही हैं. दिल्ली कांग्रेस के प्रचार समिति प्रमुख कीर्ति आजाद की पत्नी पूनम आजाद को संगम विहार से कांग्रेस ने प्रत्याशी बनाया है.

उनका मुकाबला आप विधायक दिनेश मोहनिया और जदयू के एससीएल गुप्ता से होगा.पूनम (53) ने 2003 के चुनाव में भाजपा के टिकट पर दिल्ली की तत्कालीन मुख्यमंत्री शीला दीक्षित के खिलाफ ताल ठोकी थीं. हार गयी थीं. नवंबर 2016 में उन्होंने भाजपा का साथ छोड़ दिया. फिर आप में शामिल हो गयीं लेकिन पांच महीने बाद ही अप्रैल 2017 में उन्होंने कांग्रेस का दामन थाम लिया. उनके ससुर और कीर्ति आजाद के पिता भगवत झा आजाद 1988-89 में बिहार के मुख्यमंत्री रहे. वह कांग्रेस से जुड़े थे.

पूनम के पति और दरभंगा से भाजपा के टिकट पर सांसद रहे कीर्ति आजाद को पार्टी ने 2015 में बर्खास्त कर दिया था. दिल्ली महिला कांग्रेस की उपाध्यक्ष प्रियंका सिंह (41) 2008 से राजनीति में सक्रिय हैं. पहले दो कार्यकाल में महरौली सीट से विधायक चुने गये शास्त्री तीसरे कार्यकाल में मालवीय नगर से किस्मत आजमा रहे हैं.

भाजपा में भी राजनीतिक परिवारों की नयी पीढ़ियां किस्मत आजमा रही हैं. तिलक नगर से चुनाव लड़ रहे राजीव बब्बर तीन बार विधायक चुने गये ओ पी बब्बर के बेटे हैं. पूर्व मुख्यमंत्री साहिब सिंह वर्मा के भाई आजाद सिंह मुंडका से भाजपा उम्मीदवार हैं. वह पश्चिम दिल्ली के सांसद प्रवेश साहिब सिंह वर्मा के चाचा भी हैं. आप ने पूर्व मंत्री जितेंद्र सिंह तोमर की पत्नी प्रीति तोमर को उम्मीदवार बनाया है. पहले जितेंद्र के नाम की घोषणा हुई थी लेकिन 2015 में शैक्षणिक योग्यता में झूठी जानकारी पर दिल्ली हाइकोर्ट ने निर्वाचन को हाल ही में खत्म कर दिया.

भाजपा से मोदी, शाह कांग्रेस से गांधी परिवार स्टार प्रचारक

नयी दिल्ली चुनाव के लिए भाजपा और कांग्रेस ने 40-40 स्टार प्रचारकों की सूची जारी कर दी है. भाजपा से जहां पीएम मोदी, अमित शाह, जेपी नड्डा, हेमामालिनी और सनी देओल स्टार प्रचारक होंगे. वहीं कांग्रेस से अध्यक्ष सोनिया गांधी, राहुल गांधी, प्रियंका गांधी वाड्रा चुनाव प्रचार करेंगे.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें