30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

लोकसभा चुनाव: दिल्ली में पूर्वांचली मतदाताओं पर जीत का है सारा दारोमदार, जानें सीटों का गणित

अंजनी कुमार सिंहनयी दिल्ली::दिल्ली के सात लोकसभा क्षेत्रों में से दो, पूर्वी और उत्तर पूर्वी दिल्ली, संसदीय क्षेत्रों में जीत-हार की चाबी पूर्वांचली के हाथों में है. यही कारण है कि यहां की मुख्य पार्टियां भाजपा, कांग्रेस और आप पूर्वांचली को अपने पाले में करने के लिए दिन-रात एक किये हुए हैं, लेकिन पूर्वांचली मतदाता […]

अंजनी कुमार सिंह
नयी दिल्ली::दिल्ली के सात लोकसभा क्षेत्रों में से दो, पूर्वी और उत्तर पूर्वी दिल्ली, संसदीय क्षेत्रों में जीत-हार की चाबी पूर्वांचली के हाथों में है. यही कारण है कि यहां की मुख्य पार्टियां भाजपा, कांग्रेस और आप पूर्वांचली को अपने पाले में करने के लिए दिन-रात एक किये हुए हैं, लेकिन पूर्वांचली मतदाता अब भी खुल कर कुछ बोलने को तैयार नहीं है.

इसका एक कारण यह भी है कि पूर्वांचलियों ने दिल्ली को संवारने में अपना सब कुछ लगा दिया, लेकिन राजनीतिक दलों ने उनको अब तक छलने का ही काम किया है.बिहार, उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड, झारखंड से यहां आकर रोजी-रोटी कमाने वाले लोगों की स्थिति में आज भी कोई बड़ा बदलाव नहीं आया है. उनकी कॉलोनियों में आज भी शुद्ध पेयजल, सीवर, रोड, लाइट की व्यवस्था नहीं हो पायी है.

फिर नहीं बन सकी यमुना की सफाई बड़ा मुद्दाचुनाव आते हैं, राजनीतिक दलों की ओर से तमाम तरह की घोषणाएं की जाती हैं, लेकिन बाद में भुला दिया जाता है. इन क्षेत्रों से गुजरने वाली यमुना नदी को देख कर इसका अंदाजा लगाया जा सकता है. पूर्वांचली के सबसे महत्वपूर्ण पर्व छठ के अवसर पर यमुना की सफाई की जाती है. सभी दल के बड़े नेता घाटों का दौरा करते हैं, लेकिन पर्व के समाप्त होते ही यमुना को उसके हाल पर छोड़ दिया जाता है.

उत्तर पूर्वी : मनोज तिवारी और शीला दीक्षित के बीच दिलीप पांडे भी मैदान में
उत्तर पूर्वी संसदीय क्षेत्र दिल्ली का सबसे घनी आबादी वाला इलाका है, तो पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र यमुनापार का हिस्सा है, जिसमें पॉश और कच्ची कॉलोनियां के अलावा शहरीकृत गांव और औद्योगिक इलाके भी शामिल है.
उत्तर पूर्वी संसदीय क्षेत्र से भाजपा के दिल्ली प्रदेश अध्यक्ष व वर्तमान सांसद मनोज तिवारी हैं, तो कांग्रेस की ओर से राज्य की पूर्व मुख्यमंत्री शीला दीक्षित. वहीं आप की ओर से पूर्व प्रदेश संयोजक दिलीप पांडे हैं. तीनों प्रत्याशी पूर्वांचली हैं. शीला दीक्षित को लेकर कुछ लोग आपत्ति जताते हैं, लेकिन उनकी शादी यूपी में होने के कारण कांग्रेस के मतदाता भी उन्हें पूर्वांचली ही बताते हैं.
इस सीट पर पूर्वांचली और मुस्लिम मतदाताओं की संख्या सबसे अधिक है. ओबीसी और ब्राह्मणों का भी दबदबा है, लेकिन जीत में महत्वपूर्ण भूमिका पूर्वांचली और मुस्लिम ही तय करेगा. यही कारण है कि भाजपा जहां पूर्वांचली पर ज्यादा जोर लगाये हुए हैं, वहीं कांग्रेस और आप पूर्वांचली के साथ ही मुस्लिम मतदाताओं को रिझाने का प्रयास कर रही है.
सीट का गणित
पूर्वांचली 25% से 26%
मुस्लिम 21.5%
ओबीसी 21%
ब्राह्मण 18%
एससी 17%
जाट 4%
वैश्य व पंजाबी 10%
गुर्जर 8.5%
1253274
पुरुष मतदाता 1035218
महिला मतदाता 2014 का परिणाम
मनोज तिवारी, भाजपा45.2%
प्रो आनंद, आप34.31%
जय प्रकाश अग्रवाल, कांग्रेस 16.31%
पूर्वी दिल्ली : गौतम गंभीर, अरविंदर सिंह लवली व आतिशी के बीच त्रिकोणीय जंग
पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र में ब्राह्मण, गुर्जर, पंजाबी, दलित, मुस्लिम और पूर्वांचली हैं. भाजपा ने पूर्व क्रिकेटर गौतम गंभीर को, कांग्रेस ने पूर्व मंत्री अरविंदर सिंह लवली और आप ने आतिशी को अपना उम्मीदवार बनाया है.
यहां लड़ाई त्रिकोणीय है, पर बसपा के संजय गहलोत की पकड़ दलितों पर बतायी जा रही है, जो लड़ाई को चतुष्कोणीय बनाने में जुटे हैं. गाजीपुर लैंडफिल साइट के आसपास कूड़े का ढेर है. उसी तरह से इस संसदीय क्षेत्र के कुछ इलाकों में समस्याओं का अंबार है. स्थिति समस्याएं चुनावी मुद्दा नहीं हैं.
लोग इस पर बात नहीं करना चाहते हैं. इससे संबंधित सवालों पर ज्यादातर लोगों की राय एक समान दिखती है, कहते हैं, इस क्षेत्र का विकास न होने में सभी दल एक समान है, परन चुनना इन्हीं में से हैं, इसलिए जो बेहतर दिखेगा, उसे ही वोट मिलेगा.
पिछले चुनाव में भाजपा सांसद महेश गिरी ने महात्मा गांधी के पौत्र राजमोहन गांधी को हराया था. भाजपा ने गौतम गंभीर को टिकट दिया है. कांग्रेस ने शीला दीक्षित के बेटे संदीप दीक्षित की जगह अरविंदर सिंह लवली को और आप ने आतिशी को उतारा है.
जातिगत आंकड़ा
सिख 3.12%
ब्राह्मण 11.9%
एससी 15.94%
वैश्य 9.3%
पंजाबी 14.07%
मुस्लिम 16.32%
गुर्जर 6.94%
ओबीसी 12.60%
अन्य9.56%
1,023,325 पुरुष मतदाता
806,102 महिला मतदाता
2014 का परिणाम
महेश गिरी, भाजपा 31%
राजमोहन गांधी, आप 20%
संदीप दीक्षित, कांग्रेस11%

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें