33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

फिर ”गैस चैंबर” बनी दिल्ली-NCR, हेल्थ इमरजेंसी जैसे हालात, दमघोंटू हवा दो दिन करेगी परेशान!

नयी दिल्लीः पड़ोसी राज्यों में तमाम रोक के बाद भी पराली जलाने के कारण दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण फिर खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. वायु गुणवत्ता सूचकांक के मुताबिक, दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर 400 के पार है. विशेषज्ञों के मुताबिक, तीन नवंबर के बाद एक बार […]

नयी दिल्लीः पड़ोसी राज्यों में तमाम रोक के बाद भी पराली जलाने के कारण दिल्ली-एनसीआर में वायु प्रदूषण फिर खतरनाक स्तर पर पहुंच गया है. वायु गुणवत्ता सूचकांक के मुताबिक, दिल्ली के ज्यादातर इलाकों में पीएम 2.5 और पीएम 10 का स्तर 400 के पार है.

विशेषज्ञों के मुताबिक, तीन नवंबर के बाद एक बार फिर राजधानी दिल्ली और एनसीआर की हवा लगातार खराब होती जा रही है. हालात हेल्थ इमरजेंसी जैसे बन गए हैं. अगले दो दिन तक स्थिति और बिगड़ने की संभावना है.

एक्यूआई आपकाल के स्तर को पार कर सकता है और हवा जानलेवा हो सकती है. पराली के धुएं के साथ हवाओं की बदली हुई दिशा और जम्मू कश्मीर में सक्रिय वेस्टर्न डिस्टरबेंस यानी पश्चिमी विक्षोभ की वजह से राजधानी गैस चैंबर बन गई है.

बता दें कि 0-50 तक का AQI ‘अच्छा’ माना जाता है. 51-100 तक ‘संतोषजनक’, 101-200 ‘मध्यम’, 201-300 ‘खराब’, 301-400 ‘बहुत खराब’ और इससे ऊपर गंभीर श्रेणी में आता है. 500 के ऊपर AQI गंभीर और आपतकाल स्थिति के लिए होता है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें