Delhi

  • Jan 25 2020 5:57PM
Advertisement

कोरोना वायरस का खौफ : चीन से लौटे और सात लोग निगरानी में, विशेष वार्ड में रखा गया

कोरोना वायरस का खौफ : चीन से लौटे और सात लोग निगरानी में, विशेष वार्ड में रखा गया

नयी दिल्ली : स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने शनिवार को कहा कि चीन से लौटे सात और लोगों को कोरोना विषाणु की चपेट में आने की आशंका के मद्देनजर परीक्षण के बाद चिकित्सकीय निगरानी में रखा गया है. इन सातों लोगों के नमूने पुणे के आईसीएमआर-एनआईवी में भेजे गये हैं.

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री ने उन सात राज्यों में बहुविषयक केंद्रीय दलों को भेजने का निर्देश दिया है जहां सात निर्धारित हवाई अड्डों नयी दिल्ली, कोलकाता, मुंबई, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोच्चि में थर्मल स्क्रीनिंग (एक विशेष मेडिकल परीक्षण) की जा रही है. हर्षवर्द्धन ने कोरोना विषाणु की रोकथाम और संबंधित चीजों के प्रबंधन की तैयारी को लेकर समीक्षा बैठक की. उन्होंने उत्तराखंड के मुख्यमंत्री त्रिवेंद्र सिंह रावत से बातचीत भी की और उन्हें नेपाल सीमा पर कोरोना विषाणु की चिकित्सा जांच में हरसंभव सहयोग का आश्वासन दिया. वहां इस बीमारी के एक मामले की पुष्टि हुई है.

केंद्र और राज्यों के अधिकारियों ने शुक्रवार को बताया था कि केरल में सात, मुंबई में दो, बेंगलुरु और हैदराबाद में एक एक व्यक्ति को कोरोना विषाणु की चपेट में आने की आशंका के मद्देनजर परीक्षण के बाद निगरानी में रखा गया है. ये उन सैंकड़ों लोगों में शामिल हैं जो हाल के दिनों में चीन से लौटे हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कहा है कि उसने कोरोना विषाणु की स्थिति की निगरानी और इस बीमारी के बारे में किसी भी तरह के सवाल का जवाब देने के लिए चौबीसो घंटे चलने वाला कॉल सेंटर चालू कर दिया है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement