31.6 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कोरोना को लेकर केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने की वीडियो कॉन्‍फ्रेंसिंग, दिया सावधानी बरतने का निर्देश

कोलकाता : कोरोना वायरस के मुद्दे पर सोमवार को दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक अहम बैठक हुई. इस बैठक में नेपाल की सीमा से सटे पांचों राज्यों पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार और सिक्किम के मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशकों के साथ केंद्र सरकार ने नोवेल कोरोना वायरस से निपटने के उपायों […]

कोलकाता : कोरोना वायरस के मुद्दे पर सोमवार को दिल्ली में केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय की एक अहम बैठक हुई. इस बैठक में नेपाल की सीमा से सटे पांचों राज्यों पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, उत्तर प्रदेश, बिहार और सिक्किम के मुख्य सचिव एवं पुलिस महानिदेशकों के साथ केंद्र सरकार ने नोवेल कोरोना वायरस से निपटने के उपायों पर चर्चा की. इन पांचों राज्यों के मुख्य सचिव व पुलिस महानिदेशक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिये इस बैठक में शामिल हुए.

पश्चिम बंगाल के मुख्य सचिव राजीव सिन्हा व डीजी वीरेंद्र ने वीडियो कांफ्रेंसिंग में हिस्सा लिया. केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव ने पांचों राज्यों के मुख्य सचिवों से विशेष सावधानी बरतने को कहा है. राज्यों को कोरोना वायरस के संदिग्धों को रखने के लिए अस्पतालों में एकांत वार्ड बनाने को भी कहा गया है.

अधिकारी ने बताया कि कोरोना वायरस से ग्रसित संदिग्धों की तुरंत पहचान कर उनके खून व अन्य नमूने लेकर राज्यों में मौजूद स्वास्थ्य मंत्रालय की टीमों को भेजने के निर्देश दिये गये हैं. संदिग्धों के नमूनों की जांच पुणे स्थित स्वास्थ्य मंत्रालय की लैब में भेजे जायेंगे.

श्वांस कष्ट से थाइलैंड की युवती की मौत, कोरोना वायरस के संदेह में चीनी युवती अस्पताल में

कोरोना वायरस का आतंक अब हिंदुस्तान में भी दस्तक देने लगा है. रविवार की रात को कोराना वायरस के संदेह में बेलेघाटा आइडी अस्पताल में एक चीनी युवती को भर्ती किया गया है. फिलहाल उसको पर्यवेक्षण में रखा गया है, जबकि इएम बाइपास स्थित रुबी अस्पताल में श्वांस कष्ट से थाइलैंड की एक युवती की मौत हो गयी.

उक्त युवती की मौत का संबंध कोरोना वायरस से है या नहीं. स्वास्थ्य विभाग इसकी जांच कर रहा है, हालांकि स्वास्थ्य विभाग ने वायरस को लेकर लोगों से आतंकित नहीं होने की अपील की है. अस्पताल से मिली जानकारी के अनुसार तीन दिन पहले श्वांसकष्ट की शिकायत के बाद थाइलैंड से आयी युवती को रुबी अस्पताल में भर्ती कराया गया था. स्थिति बिगड़ने पर उसे वेंटिलेशन पर रखा गया था. सोमवार को उसकी मौत हो गयी. मृत्यु के बाद स्वास्थ्य विभाग अस्पताल से युवती के संबंध में पूरी जानकारी हासिल कर रहा है.

दूसरी ओर, चीनी युवती भारत भ्रमण पर आयी थी. कुछ दिन पहले अस्वस्थ होकर एक निजी अस्पताल में भर्ती हुई थी. रविवार की रात को उसको बेलेघाटा आईडी अस्पताल में भर्ती किया गया है. भाषाई समस्या की वजह से उसका नाम पता अभी तक नहीं चल पाया है. इलाज में भी दिक्कत हो रही है. इस रोग की चपेट में आने से पहले वह किसी बीमारी से पीड़ित थी या नहीं, डॉक्‍टर यह जानना चाहते हैं. चीनी भाषा के जानकार लोगों की मदद लेने की बात चल रही है. स्वास्थ्य अधिकारी अजय कुमार चक्रवर्ती पूरे मामले पर पैनी नजर रख रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें