39.5 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पॉपुलेशन कंट्रोल के लिए पीएम मोदी की पहल का कांग्रेस-शिवसेना ने किया समर्थन, जानिये किसने क्या कहा…?

नयी दिल्ली : लाल किले के प्राचीर से गुरुवार को 73वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से देश की जनसंख्या को नियंत्रित करने वाली पहल का प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस और सत्ताधारी दल भाजपा की सहयोगी पार्टी शिवसेना ने समर्थन दिया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी […]

नयी दिल्ली : लाल किले के प्राचीर से गुरुवार को 73वें स्वतंत्रता दिवस समारोह के दौरान अपने संबोधन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ओर से देश की जनसंख्या को नियंत्रित करने वाली पहल का प्रमुख विपक्षी दल कांग्रेस और सत्ताधारी दल भाजपा की सहयोगी पार्टी शिवसेना ने समर्थन दिया है. कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने स्वतंत्रता दिवस पर लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा दिये गये संबोधन की तीन बातों का शुक्रवार को स्वागत किया, जिनमें जनसंख्या नियंत्रण प्रमुख है. वहीं, जनसंख्या विस्फोट को रोकने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा छोटे परिवार की वकालत करने के एक दिन बाद भाजपा की सहयोगी शिवसेना ने शुक्रवार को इस टिप्पणी का स्वागत करते हुए कहा कि दिवंगत बाल ठाकरे ने हमेशा इसकी वकालत की थी.

इसे भी देखें : जश्न-ए-आजादीः लाल किले की प्राचीर से प्रधानमंत्री मोदी ने क्या कहा, पढिए देश के संबोधन की बड़ी बातें

प्रधानमंत्री मोदी की पहल का स्वागत करते हुए कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी चिदंबरम ने अपने ट्वीट कहा कि हम सभी को स्वतंत्रता दिवस पर प्रधानमंत्री की ओर से कही गयी तीन बातों का स्वागत करना चाहिए. उन्होंने मोदी की इन तीन बातों का उल्लेख करते हुए कहा कि छोटा परिवार होना देशभक्तिपूर्ण कर्तव्य है. पूंजी का सृजन करने वालों का सम्मान होना चाहिए. एक बार इस्तेमाल हो चुके प्लास्टिक का उपयोग नहीं होना चाहिए.

उन्होंने कहा कि पहली और तीसरी बात (जनसंख्या नियंत्रण और सिंगल यूज प्लास्टिक का उपयोग नहीं करना) को जनांदोलन का रूप लेना चहिए. पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम ने यह भी कहा कि मैं आशा करता हूं कि वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण और उनके कर अधिकारियों एवं जांच अधिकारियों ने प्रधानमंत्री की दूसरी बात (पूंजी सृजन करने वालों का सम्मान) को स्पष्ट रूप से सुना होगा. उन्होंने यह टिप्पणी ‘कैफे कॉफी डे’ के संस्थापक वीजी सिद्धार्थ की खुदकुशी की घटना और कुछ उद्योगपतियों द्वारा कर अधिकारियों पर कथित उत्पीड़न के आरोप के संदर्भ में की.

वहीं, जनसंख्या विस्फोट को रोकने के लिये प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा छोटे परिवार की वकालत करने के एक दिन बाद भाजपा की सहयोगी शिवसेना ने शुक्रवार को इस टिप्पणी का स्वागत करते हुए कहा कि दिवंगत बाल ठाकरे ने हमेशा इसकी वकालत की थी. स्वतंत्रता दिवस पर अपने भाषण में मोदी ने गुरुवार को जनसंख्या विस्फोट पर चिंता जताते हुए कहा कि इससे कई परेशानियां होती हैं. पीएम मोदी ने कहा कि परिवार को छोटा रखना भी देशभक्ति का काम है.

संवाददाताओं से यहां बात करते हुए शिवसेना सांसद और पार्टी प्रवक्ता संजय राउत ने कहा कि हम खुश हैं कि मोदी सरकार शिवसेना की नीतियों को आगे बढ़ा रही है. दिवंगत बाल ठाकरे ने हमेशा जनसंख्या नियंत्रण की जरूरत पर बल दिया. उन्होंने कहा कि मोदी के नेतृत्व में एनडीए सरकार शिवसेना की नीतियों को अनुमोदित कर रही है. यह राष्ट्रीय हित में है. राउत ने कहा कि तीन तलाक कानून समान नागरिक संहिता की दिशा में उठाया गया कदम है.

वहां मौजूद शिवसेना अध्यक्ष उद्धव ठाकरे ने कहा कि राष्ट्रीय हित के मुद्दों में धर्म को लाने की जरूरत नहीं है. उन्होंने अनुच्छेद 370 के तहत जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले प्रावधानों को खत्म किये जाने के संदर्भ में कहा कि एक राज्य की केंद्र से अलग शक्तियां कैसे हो सकती हैं? मोदी सरकार ने इसे हटा दिया. इस बीच राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी के टिकट पर डिंडोरी से लोकसभा चुनाव लड़ने वाले शिवसेना के पूर्व विधायक धनराज महाले शुक्रवार को ठाकरे व अन्य नेताओं की उपस्थिति में एक बार फिर शिवसेना में शामिल हो गये.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें