27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

कंपनी ने समय पर नहीं जमा किया पीएफ, तो ईमेल – मैसेज से कर्मचारियों को मिलेगी जानकारी

नयी दिल्ली :कंपनी अगर समय से आपके पीएफ अकाउंट में पैसा जमा नहीं करती, तो आपको सीधे ईमेल और मैसेज के जरिये सूचित कर दिया जायेगा. इन अलर्ट के जरिये आपको जानकारी मिलती रहेगी की कंपनी ने अपने हिस्से का पीएफ कंट्रीब्यूशन सही समय पर जमा कराया या नहीं. इस नयी सुविधा से कंपनी पर […]

नयी दिल्ली :कंपनी अगर समय से आपके पीएफ अकाउंट में पैसा जमा नहीं करती, तो आपको सीधे ईमेल और मैसेज के जरिये सूचित कर दिया जायेगा. इन अलर्ट के जरिये आपको जानकारी मिलती रहेगी की कंपनी ने अपने हिस्से का पीएफ कंट्रीब्यूशन सही समय पर जमा कराया या नहीं. इस नयी सुविधा से कंपनी पर दवाब बढ़ेगा. कर्मचारियों को भी इस सुविधा से बड़ी राहत मिलेगी .

ईपीएफओ ने अपने मेंबर्स के लिए यह नयी सुविधा शुरू की . इस सुविधा के लिए आपकी ईमेल आईडी और फोन नंबर यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (UAN)के साथ लिंक होना जरूरी है. श्रम मंत्रालय ने यह जानकारी देते हुए कहा कि ईपीएफओ अपने मेंबर्स को ऐसी सुविधा मुहैया कराई है जिसके जरिए वह मेंबर्स को उनके पीएफ अकाउंट में जमा होनेवाली राशि की जानकारी एसएमएस और मिस्ड कॉल के जरिए देता है. इस माध्यम से आप जान सके हैं कि आपके ईपीएफ अकाऊंट में कितना पैसा जमा है. सदस्यों को ई पासबुक की भी सुविधा दी गयी है जिसमें वह पूरी डिटेल देख सके हैं.
गौरतलब है कि पिछले दिनों कई ऐसे मामले सामने आये थे जिसमें कंपनियों ने समय पर कर्मचारियों का पीएफ सही समय पर जमा नहीं किया. कर्माचारियों को इस संबंध में कोई जानकारी नहीं थी. ईपीएफओ ने जब कंपनियों को नोटिस भेजा था. कंपनियां इस तरह से करोड़ों रूपये का गबन करती है. अब कंपनियों का खेल इस नयी सुविधा के कारण बंद हो जायेगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें