27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पी. चिदंबरम से सीबीआई ने पूछे ये 20 सवाल, ज्यादातर जवाब मिले अधूरे, कई में कहा मालूम नहीं

नयी दिल्लीः कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम आईएनएक्स मीडिया मामले में इस वक्त सीबीआई की गिरफ्त में हैं. गुरुवार को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने चिदंबरम को चार दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया. इससे पहले बुधवार रात सीबीआई ने पूर्व मंत्री से कई तरह के सवाल किए. […]

नयी दिल्लीः कांग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व केंद्रीय मंत्री पी. चिदंबरम आईएनएक्स मीडिया मामले में इस वक्त सीबीआई की गिरफ्त में हैं. गुरुवार को दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट ने चिदंबरम को चार दिन की सीबीआई हिरासत में भेज दिया. इससे पहले बुधवार रात सीबीआई ने पूर्व मंत्री से कई तरह के सवाल किए. उनसे आधी रात के बाद ही पूछताछ की गई.

उनसे औपचारिक पूछताछ गुरुवार को रात 12 बजे के बाद शुरू हुई. सीबीआई के निदेशक ऋषि कुमार शुक्ला खुद शीर्ष एजेंसी के सभी अधिकारियों के साथ वहां मौजूद थे. चिदंबरम ने ज्यादातर सवालों के जवाब अधूरे दिए. उन्होंने कई के जवाब में मालूम नहीं कहा और कई के जवाब ही नहीं दिए.

बता दें कि बुधवार रात आठ बजे सीबीआई द्वारा नाटकीय ढंग से गिरफ्तारी के बाद चिदंबरम एजेंसी के मुख्यालय में सारी रात लगभग जागते हुए गुजारी, क्योंकि उनसे वहां आधी रात के बाद पूछताछ की गई.

ये हैं वो सवाल जो पूछे गए
– आप नोटिस मिलने के बाद भी क्यों पेश नहीं हुए?
– दिल्ली हाई कोर्ट द्वारा आपकी अग्रिम जमानत की याचिका खारिज करने के बाद से कल शाम तक आप कहां थे और इस दौरान आप किन-किन लोगों से मिले?
– इस दौरान आपका मोबाइल फोन बंद था, तो आप कौन सा नंबर इस्तेमाल कर रहे थे?
– अगर आपका इरादा गिरफ्तारी से बचने का नहीं था, तो कल (मंगलवार) सुप्रीम कोर्ट से लौटते वक्त आप अपने ड्राइवर और क्लर्क को छोड़कर क्यों निकले?
– आप सीबीआई के नोटिस के बावजूद पेश क्यों नहीं हुए?
– आपकी विदेशों में संपत्तियों के आय का स्त्रोत क्या है?
– यूके, स्पेन और मलेशिया में संपत्तियों को खरीदने के लिए पैसा कहां से आया?
– बार्सिलोना टेनिस क्लब को खरीदने का पैसा कहां से आया?
– कार्ति को ब्रिटिश वर्जिन आइलैंड से धन क्यों मिला?
– आईएनएक्स सौदे से रिश्वत में मिले धन को आपने या कार्ति ने कहां निवेश किया?
– हमारे पास आपके विदेश स्थित शेल कंपनियों के सबूत हैं. आपका क्या कहना है?
– आपसे और कार्ति से जुड़ी कितनी शेल कंपनियां हैं?
– ये शेल कंपनियां किस सेक्टर की हैं और इनका क्या कारोबार है?
– फाइनेंसियल इंटेलीजेंट यूनिट ने मॉरिशस की तीन कंपनियों से आईएनएक्स मीडिया. में 305 करोड़ रुपये से अधिक के एफडीआई निवेश पर सवाल उठाए हैं, जिसका मालिकाना हक उस समय पीटर मुखर्जी और उसकी पूर्व पत्नी इंद्राणी मुखर्जी के पास था. आपका इस पर क्या कहना है?
– क्या आपके बेटे ने एफआईपीबी के विभागों पर प्रभाव डाला?
– आपने वित्त मंत्री होने के नाते आईएनएक्स मीडिया सौदे में अपने बेटे को विदेशी निवेश के नियमों की धज्जियां उड़ाने की अनुमति कैसे दी.
– आप इंद्राणी मुखर्जी से नार्थ ब्लॉक में क्यों मिले थे?
– क्या आपने इंद्राणी को कार्ति के संपर्क में रहने को कहा था?
– क्या आप पीटर मुखर्जी से भी मिले थे?
– आपकी तरफ से आईएनएक्स मीडिया को मंजूरी देने में नॉर्थ ब्लॉक के और कौन से अधिकारी शामिल थे?

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें