31.7 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

क्या आप 10वीं और 12वीं की परीक्षा देने वाले हैं, तो ध्यान दें सीबीएसई ने जारी कर दी है नयी मार्किंग स्कीम

नयी दिल्ली : केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मार्च में होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए मार्किंग स्कीम यानी परीक्षार्थियों को अंक देने के तौर-तरीकों को आज अधिसूचित किया. सीबीएसई ने घोषणा की थी कि 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए परीक्षा अनिवार्य बनायी जायेगी और 2018 के शैक्षणिक सत्र में […]


नयी दिल्ली :
केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने मार्च में होने वाली 10वीं और 12वीं की परीक्षा के लिए मार्किंग स्कीम यानी परीक्षार्थियों को अंक देने के तौर-तरीकों को आज अधिसूचित किया. सीबीएसई ने घोषणा की थी कि 10वीं कक्षा के छात्रों के लिए परीक्षा अनिवार्य बनायी जायेगी और 2018 के शैक्षणिक सत्र में इसे फिर से शुरु किया जाएगा.

एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया, छात्र वेबसाइट पर मार्किंग स्कीम को देख सकते हैं. परीक्षा का कार्यक्रम जल्द ही अधिसूचित कर दिया जाएगा. 10वीं कक्षा के जिन विषयों के लिए मार्किंग स्कीम को अधिसूचित किया गया है, उनमें गणित, विज्ञान, सामाजिक विज्ञान, अंग्रेजी (संचार) एवं अंग्रेजी (भाषा एवं साहित्य) शामिल हैं.

12वीं कक्षा के लिए अकाउंटेंसी, जीव-विज्ञान, व्यापार अध्ययन, रसायन-शास्त्र, अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, हिंदी, गणित एवं भौतिकी सहित कई अन्य विषयों के लिए मार्किंग स्कीम को अधिसूचित किया गया है. देश में 18,000 से ज्यादा स्कूल सीबीएसई से संबद्ध हैं. इस साल 12वीं कक्षा के लिए 10,678 स्कूलों से 10,98,891 छात्रों ने पंजीकरण कराया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें