Advertisement

Delhi

  • Jan 11 2019 4:30PM
Advertisement

CBSE 10th Board Exams: 2020 से मैथ्स के दो पेपर, कम होगा स्टूडेंट्स का स्ट्रेस लेवल

CBSE 10th Board Exams: 2020 से मैथ्स के दो पेपर, कम होगा स्टूडेंट्स का स्ट्रेस लेवल
फोटो सोशल मीडिया से साभार.

नयी दिल्ली : केन्द्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) 2020 के शैक्षणिक सत्र से 10वीं कक्षा की परीक्षा के लिए मैथ्स की दो लेवल की परीक्षाएं आयोजित करेगा. मैथ्स के पेपर के दो लेवल होंगे- बेसिक और स्टैंडर्ड.

 

रिपोर्ट के मुताबिक, इस बारे में सीबीएसई ने सर्कुलर जारी कर दिया है. बोर्ड ने यह भी कहा है कि मैथ्स का मौजूदा लेवल और करिकुलम पहले जैसा रहेगा.

यह विकल्प विद्यार्थियों को अगले वर्ष की परीक्षा का फॉर्म भरते समय देना होगा. परीक्षा का सिलेबस समान होगा. ऐसे स्टूडेंट्स जो मैथ्स को हायर एजुकेशन में नहीं चुनना चाहते वह आसान पेपर का चयन कर सकेंगे.

सीबीएसई की ओर से जारी सर्कुलर के मुताबिक, राष्ट्रीय पाठ्यक्रम रूपरेखा के अनुरूप, दो लेवल्स की परीक्षाओं से ना सिर्फ दो अलग-अलग तरह के छात्रों को फायदा होगा, बल्कि इससे परीक्षाएं भी अलग होंगी और छात्रों में तनाव का स्तर भी कम होगा.

सर्कुलर कहता है, यह सब जानते हैं कि सबसे मुश्किल विषय की परीक्षा के दौरान छात्रों में तनाव का स्तर सबसे ज्यादा होता है. इस महत्वपूर्ण पहलू को ध्यान में रखते हुए और बोर्ड परीक्षाओं के जरिये हुए इसके सत्यापन के बाद बोर्ड ने छात्रों के लिए मैथ्स की परीक्षा दो स्तरों में आयोजित करने का फैसला किया है. यह फैसला मार्च 2020 और उसके बाद समाप्त होने वाले शैक्षणिक सत्रों पर लागू होगा.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement