Advertisement

Delhi

  • Oct 9 2019 2:32PM
Advertisement

सरकारी कर्मियों को दीवाली का तोहफा : DA में 5 फीसदी बढ़ोतरी को कैबिनेट की मंजूरी, आशा कर्मियों का मानदेय भी दोगुना

सरकारी कर्मियों को दीवाली का तोहफा : DA में 5 फीसदी बढ़ोतरी को कैबिनेट की मंजूरी, आशा कर्मियों का मानदेय भी दोगुना
नयी दिल्लीः केंद्र सरकार ने सरकारी कर्मियों को दीवाली से पहले तोहफा दिया है.  उनके मंहगाई भत्ते में पांच फीसदी की बढ़ोतरी की गयी है. बुधवार को केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने प्रेस कॉन्फ्रेंस कर कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में में कई क्षेत्रों के लिए अच्छे फैसले लिए गए हैं. कहा कि सरकारी कर्मियों को दीवाली का तोहफा दिया जाएगा. कैबिनेट ने महंगाई भत्ते में पांच फीसदी की बढ़ोतरी को मंज़ूरी दे दी है. 
 
बता दें कि पीएम मोदी की अगुवाई में बुधवार को हुई कैबिनेट बैठक में इस प्रस्ताव को मंजूरी मिली. बैठक के बाद केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावेडकर ने कैबिनेट के फैसलों की जानकारी दी. उन्‍होंने बताया कि बढ़े हुए भत्‍ते की रकम जुलाई 2019 से दी जाएगी. बीते एक साल में यह दूसरी बार है जब महंगाई भत्ता में इजाफा हुआ है. मोदी सरकार  ने अपने पहले कार्यकाल के आखिरी महीनों में कर्मचारियों और पेंशनधारकों को मिलने वाला महंगाई भत्ता 12 फीसदी कर दिया था.

 
50 लाख सरकारी कर्मचारियों और 62 लाख पेंशनभोगियों को इसका लाभ मिलेगा. इसके अलावा उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि के तहत आधार की सीडिंग की अनिवार्यता की अंतिम तिथि को बढ़ाकर 30 नवंबर कर दिया गया है.केंद्रीय मंत्री ने बताया कि आशा कर्मियों को दिया जाने वाला मानदेय 1,000 रुपये से बढ़ाकर 2,000 रुपये प्रतिमाह किया गया.

 
अब लाभार्थी किसानों के पास अपने बैंक खाते को आधार से लिंक करने के लिए 30 नवंबर तक का वक्त होगा. केंद्रीय मंत्री  ने बताया कि कैबिनेट ने 5,300 विस्थापित कश्मीरी परिवारों, जो कश्मीर क्षेत्र से बाहर जाकर बस गए थे, तो पुनर्वास के लिए 5.5 लाख प्रति परिवार देने का फैसला किया है.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement