36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भाजपा ने साधा कांग्रेस पर निशाना कहा, कांग्रेस एक परिवार से आगे नहीं देख सकती

नयी दिल्ली : भाजपा ने बुधवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि वह एक परिवार से आगे नहीं देख सकती और न ही देश में दूसरों के योगदान को याद कर सकती है. इससे पहले कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा था कि जवाहरलाल नेहरू द्वारा तैयार संस्थागत ढांचों के कारण ही […]

नयी दिल्ली : भाजपा ने बुधवार को कांग्रेस पर निशाना साधते हुए आरोप लगाया कि वह एक परिवार से आगे नहीं देख सकती और न ही देश में दूसरों के योगदान को याद कर सकती है. इससे पहले कांग्रेस नेता शशि थरूर ने कहा था कि जवाहरलाल नेहरू द्वारा तैयार संस्थागत ढांचों के कारण ही नरेंद्र मोदी जैसे चाय वाले भी प्रधानमंत्री बन सकते हैं. केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने संवाददाताओं से कहा कि यदि भारत में लोकतंत्र फल-फूल रहा है, तो यह संविधान के कारण है .

बाबा साहब आंबेडकर की अध्यक्षता वाली संविधान सभा ने भारत में लोकतंत्र की नींव रखी. इस सभा में कई गणमान्य लोग भी थे. उन्होंने किसी का नाम लिए बिना कहा कि कांग्रेस एक परिवार से आगे सोच ही नहीं सकती और इसे फिर से एक बार रेखांकित किया गया है. तिरूवनंतपुरम से कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने मंगलवार को नेहरू पर लिखी अपनी किताब के पुनर्विमोचन के मौके पर कहा था कि अगर आज एक चायवाला प्रधानमंत्री है तो यह इसलिए संभव हो सका क्योंकि नेहरू ने देश की संस्थाओं को इस प्रकार आकार दिया कि आज आम भारतीय भी प्रधानमंत्री की कुर्सी पर बैठने का सपना देख सकता है.
जावड़ेकर ने कहा कि कांग्रेस केवल एक ही परिवार के बारे में बात करती है और कभी भी महात्मा गांधी, सुभाष चंद्र बोस और सरदार वल्लभभाई पटेल आदि का जिक्र नहीं करती. उन्होंने कहा कि विपक्षी दल ऐतिहासिक संदर्भों को एक परिवार तक सीमित करना चाहता है. उन्होंने कहा कि मोदी ऐसे "उदार" प्रधानमंत्री हैं उन्होंने कई बार उल्लेख किया है कि देश के विकास में सभी प्रधानमंत्रियों का योगदान रहा था जबकि कांग्रेस ने कभी भी पी वी नरसिंह राव का नाम नहीं लिया.
भाजपा नेता ने पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी के इस आरोप को भी खारिज कर दिया कि सरकार नेहरू की विरासत को कमजोर कर रही है. उन्होंने कहा, ‘‘ऐसा नहीं है. हम उस परिसर में सभी प्रधानमंत्रियों के स्मारक बना रहे हैं जहां नेहरू रहते थे. यह सभी को श्रद्धांजलि अर्पित करने के लिए है. यह कमजोर करना नहीं है. सभी प्रधानमंत्रियों ने इस देश के लिए योगदान दिया है. लेकिन यह एक परिवार से आगे है और यही कारण है कि कांग्रेस परेशान है.” सोनिया गांधी ने मंगलवार के कार्यक्रम में ही आरोप लगाया था कि मौजूदा समय में सरकार में बैठे लोगों द्वारा नेहरू की लोकतांत्रिक मूल्यों के सम्मान वाली विरासत को कमतर करने का प्रयास किया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें