31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

देश के चर्चित बाटला हाउस एनकाउंटर के 11 साल, जानिए उस एनकाउंटर की पूरी कहानी

आज ही के दिन11 साल पहलेदिल्ली का बाटला हाउस इलाका गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंज उठा था. कोई नहीं जानता था कि उस इलाके में होने वाली मुठभेड़ पूरे देश में चर्चा का विषय बन जाएगी. बाटला हाउस एनकाउंटर पूरे देश में सुर्खियां बन गया. देश के हर टीवी न्यूज चैनल पर केवल बाटला हाउस […]

आज ही के दिन11 साल पहलेदिल्ली का बाटला हाउस इलाका गोलियों की तड़तड़ाहट से गूंज उठा था. कोई नहीं जानता था कि उस इलाके में होने वाली मुठभेड़ पूरे देश में चर्चा का विषय बन जाएगी. बाटला हाउस एनकाउंटर पूरे देश में सुर्खियां बन गया. देश के हर टीवी न्यूज चैनल पर केवल बाटला हाउस की ख़बर थी. हर कोई जानना चाहता था कि आखिर वहां हुआ क्या?.
दरअसल, 13 सितंबर 2008 को दिल्ली में पांच सिलसिलेबार बम धमाके हुए थे. इसमें करीब 30 लोगों की मौत हो गई थी और 100 से अधिक घायल हो गए थे. ये बम धमाके दिल्ली के करोल बाग, कनाट प्लेस, इंडिया गेट और ग्रेटर कैलाश में हुए थे. घटना के छह दिन बाद दिल्ली पुलिस को सूचना मिली थी कि बम धमाके में शामिल इंडियन मुजाहिद्दीन के आतंकी बटला हाउस में छुपे हुए हैं.
इसकी जानकारी के बाद स्पेशल सेल की सात पुलिस कर्मियों की टीम 19 सितंबर 2008 को बटला हाउस पहुंची थी. जैसे ही पुलिस फ्लैट एल-18 में पहुंची वहां मौजूद आतंकियों ने पुलिस पर गोलीबारी शुरू कर दी थी.
इस मुठभेड़ में इंडियन मुजाहिदीन (आईएम) के दो आतंकी आतिफ अमीन और मोहम्मद साजिद मारे गए थे. जबकि दो अन्य मोहम्मद सैफ और जीशान को गिरफ्तार कर लिया गया था और आरिज खान फरार होने में सफल हो गया था. वहीं, आतंकियों द्वारा चलाई गोली लगने से एनकाउंटर स्पेशलिस्ट और दिल्ली पुलिस के इंस्पेक्टर मोहन चंद शर्मा सहित तीन पुलिसकर्मी घायल हो गए थे. बाद में इलाज के दौरान मोहन चंद शर्मा शहीद हो गए थे.
इस मुठभेड़ के बाद कई स्थानीय लोगों की भी गिरफ्तारियां भी हुई थी. जिसके कारण कुछ राजनीतिक दलों और समाजिक कार्यकर्ताओं ने इस कार्रवाई का विरोध किया था. राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग में भी मामला पहुंचा. मुठभेड़ में शहीद मोहन चंद शर्मा को वर्ष 2009 में मरणोपरांत भारत के सर्वोच्च शांति सैन्य सम्मान अशोक चक्र से सम्मानित किया गया था. हाल ही में इस विषय पर बाटला हाउस नामक फिल्म भी बनी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें