Advertisement

Delhi

  • Aug 14 2019 10:42AM
Advertisement

बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो IAF विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को मिलेगा वीर चक्र सम्मान

बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो IAF विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को मिलेगा वीर चक्र सम्मान
नयी दिल्लीः बालाकोट एयर स्ट्राइक के हीरो विंग कमांडर अभिनंदन वर्तमान को वीर चक्र सम्मान से नावाज जाएगा.  अभिनंदन के साथ ही वायुसेना के स्क्वाड्रन लीडर मिंटी अग्रवाल को युद्धसेवा मैडल से सम्मानित किया जाएगा. उन्हें यह मेडल 27 फरवरी को भारत और पाकिस्तान की वायुसेना के बीच डॉग फाइट के बेहतरीन तरीके से फ्लाइट कंट्रोलर का कार्य करने के लिए दिया जा रहा है.

 
दोनों को कल यानी 15 अगस्त को सम्मानित किया जाएगा. बता दें कि वीर चक्र भारत का युद्ध के समय का वीरता का पदक है. यह सम्मान सैनिकों को असाधारण वीरता या बलिदान के लिए दिया जाता है.  वरीयता में यह महावीर चक्र के बाद आता है.
 
वहीं जम्मू-कश्मीर में आतंकियों के खिलाफ अभियान में शहीद प्रकाश जाधव को मरणोपरांत कीर्ति चक्र और अन्य आठ सैनिकों को शौर्य चक्र दिया जाएगा. इनमें से पांच को यह सम्मान मरणोपरांत मिलेगा. बता दें कि केंद्र सरकार ने इस बार 96 पुलिसकर्मियों को उत्कृष्ट सेवा पुरस्कार देने का फैसला किया है. इनमें 15 सीबीआई के हैं.  वायुसेना द्वारा 26 फरवरी को की गई एयर स्ट्राइक में शामिल रहे मिराज-2000 के पांच पायलटों को वायुसेना मेडल देने की भी घोषणा की गई है. हालांकि, अभी इस बारे में आधिकारिक पुष्टि नहीं हुई है. 
 
पुलवामा हमले के बाद पाकिस्तान के बालाकोट में की गई आतंकी कैंपों पर एयरस्ट्राइक के बाद उपजे तनाव के दौरान भारतीय विंग कमांडर अभिनंदन ने पाकिस्तानी F-16 विमान को गिरा दिया था. अभिनंदन ने 27 फरवरी को मिग-21 बिसन से पाकिस्तान के एफ-16 विमानों का पीछा करने के बाद एक विमान मार गिराया था. बाद में उनका विमान एक मिसाइल का निशाना बन गया जिसके नष्ट होने से पहले ही वे विमान से निकल गए थे और उसके बाद पाकिस्तानी क्षेत्र में फंस गए थे.
 
हालांकि भारत के दबाव के बाद पाकिस्तान को अभिनंदन वर्तमान को छोड़ना पड़ा था. पाकिस्तानी सुरक्षा बलों ने अभिनंदन को गिरफ्तार कर लिया था, लेकिन लगभग 60 घंटों के बाद ही उन्हें वाघा बॉर्डर पर भारत को वापस कर दिया था
 
वहीं, भारतीय वायुसेना के विंग कमांडर अभिनंदन ने हाल ही में मेडिकल टेस्ट पास कर लिया है. इसके साथ ही अभिनंदन अब जल्द ही उड़ान भर सकेंगे. पायलट की फिटनेस की जांचने वाली संस्था बेंगलुरु स्थित इंस्टीट्यूट ऑफ एयरोस्पेस मेडिसिन ने विंग कमांडर अभिनंदन को उड़ान भरने के लिए फिट घोषित किया. 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement