37.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विधानसभा चुनाव : मध्‍यप्रदेश में विधायक दल की बैठक शुरू, सिंधिया और कमलनाथ का कांग्रेस ऑफिस में भव्‍य स्‍वागत

04: 45 PM :मध्‍यप्रदेश में सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस विधायक दल की बैठक भोपाल पार्टी ऑफिस में शुरू हो चुकी है. पार्टी ऑफिस पहुंचने पर कमलनाथ और सिंधिया की कार्यकर्ताओं ने भव्‍य स्‍वागत किया. नयी दिल्ली : पांच राज्यों के चुनाव परिणाम सामने आ चुके हैं और तीन राज्यों में कांग्रेस सरकार बनाने जा […]

04: 45 PM :मध्‍यप्रदेश में सरकार बनाने को लेकर कांग्रेस विधायक दल की बैठक भोपाल पार्टी ऑफिस में शुरू हो चुकी है. पार्टी ऑफिस पहुंचने पर कमलनाथ और सिंधिया की कार्यकर्ताओं ने भव्‍य स्‍वागत किया.

नयी दिल्ली : पांच राज्यों के चुनाव परिणाम सामने आ चुके हैं और तीन राज्यों में कांग्रेस सरकार बनाने जा रही है. पांचों राज्यों में मध्‍य प्रदेश का चुनाव टक्कर का रहा जहां बुधवार सुबह यह बात साफ हुई कि भाजपा सरकार बनाने का दावा नहीं पेश करेगी. सूबे में कांग्रेस को 114 जबकि भाजपा को 109 सीटें मिलीं. राजस्थान में कांग्रेस को 99 जबकि भाजपा को 73 सीटें मिलीं. वहीं छत्तीसगढ़ में कांग्रेस ने भाजपा का सूपड़ा साफ कर दिया है.

इस्तीफा देने के पहले शिवराज ने कहा कि मैं संख्या बल के आगे शीष झुकाता हूं, स्पष्ट बहुमत ना होने के कारण हम सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करेंगे. मैं अपना इस्तीफा देने महामहिम राज्यपाल के पास जा रहा हूं. वहीं इस्तीफा देने के बाद उन्होंने कहा कि पराजय की जिम्मेदारी मेरी, मेरी और सिर्फ मेरी है. कार्यकर्ताओं ने अथक परिश्रम किया. हमें वोट ज्यादा मिले लेकिन संख्या बल में हम पीछे रह गये. हमारे पास स्पष्ट बहुमत नहीं है.

उन्होंने कहा कि अब मैं मुक्त हूं. मैंने राज्यपाल को अपना इस्तीफा सौंप दिया है. हार की जिम्मेदारी पूरी तरह से मेरी है. मैंने कमलनाथ जी को बधाई दी है. आगे शिवराज ने कहा कि ना हार में, ना जीत में, किंचित नहीं भयभीत मैं. कर्तव्य पथ पर जो भी मिले, ये भी सही, वो भी सही.

आइए जानते हैं आज के घटनाक्रम पर एक नजर…

02: 55 PM :कांग्रेस का एक प्रतिनिधिमंडल बुधवार शाम सात बजे राजस्थान के राज्यपाल कल्याण सिंह से मुलाकात कर सरकार के गठन का दावा पेश करेगा. राजभवन सूत्रों के अनुसार कांग्रेस पार्टी की ओर से एक पत्र मिलने के बाद राज्यपाल कल्याण सिंह ने कांग्रेस प्रतिनिधिमंडल को बुधवार शाम सात बजे का समय दिया है. राज्यपाल को सरकार के गठन का दावा पेश करने जाने वाले पार्टी के प्रतिनिधिमंडल में विधायक दल की राय और पार्टी अध्यक्ष राहुल गांधी के निर्णयानुसार मुख्यमंत्री पद के चुने गये उम्मीदवार भी शामिल होंगे.

02: 05 PM : ज्योतिरादित्य सिंधिया ने कहा कि मध्‍य प्रदेश में हमारी स्पष्ट बहुमत की सरकार बन रही है. कांग्रेस की 114 सीटें आयी हैं. सपा और बसपा ने कांग्रेस को समर्थन किया है, निर्दलीय भी हमारे साथ हैं. हम सभी का धन्यवाद करते हैं. उन्होंने कहा कि मैं जिम्मेदारी निभाने की पूरी कोशिश की, विश्लेषण के लिए नतीजे आपके सामने हैं. पार्टी जो भी निर्णय लेगी वो हमारे सर माथे है. जनता प्रदेश में बदलाव चाहती थी.भाजपा कहती थी अबकी बार, 200 पार लेकिन पांचों राज्यों में उसकी सरकार जोड़ दें तब भी वह 200 सीटें नहीं हो रही हैं. ये भाजपा के अंहकार की हार है.सिंधिया ने कहा कि अब लड़ाई खत्म हो चुकी है, अब काम शुरू होगा. भाजपा के भी जो प्रत्याशी जीते हैं उन्हें बधाई देना चाहता हूं… कभी अपने विरोधी को हल्के में नहीं लेना चाहिए. लड़ाई कड़ी होनी चाहिए लेकिन विरोधी का सम्मान होना चाहिए. यही हम लोकसभा में भी करेंगे.

01.10 PM : मध्यप्रदेश में कांग्रेस का प्रतिनिधिमंडल गवर्नर आनंदीबेन पटेल से मिला, पेश किया सरकार बनाने का दावा

12: 43 PM :कांग्रेस की शीर्ष नेता सोनिया गांधी ने मध्य प्रदेश, छत्तीसगढ़ और राजस्थान में पार्टी के शानदार प्रदर्शन पर खुशी जताते हुए बुधवार को कहा कि यह भाजपा की ‘नकारात्मक राजनीति’ पर जीत मिली है. सोनिया की यह प्रतिक्रिया उस वक्त आयी है जब कांग्रेस इन तीनों हिंदी भाषी प्रदेशों में भाजपा को सत्ता से बेदखल करने में सफल रही है. उन्होंने कहा कि कांग्रेस को भाजपा की ‘नकारात्मक राजनीति पर जीत’ मिली है.

12: 21 PM :मध्य प्रदेश में कांग्रेस नेता कमलनाथ ने सरकार बनाने का दावा पेश कर दिया हैं. राजभवन में कामलनाथ के साथ ज्योतिरादित्य सिंधिया, दिग्विजय सिंह अरुण यादव भी मौजूद हैं. यहां शाम चार बजे विधायक दल की बैठक होगी.

11: 32 AM : समाजवादी पार्टी प्रमुख अखिलेश यादव ने कहा कि मध्य प्रदेश में सरकार बनाने में कांग्रेस का समर्थन करेगी सपा.

11: 20 AM : मध्‍य प्रदेश :इस्तीफा देने राजभवन पहुंचे शिवराज सिंह चौहान. भाजपा प्रदेश में सरकार बनाने का दावा पेश नहीं करेगी.

11: 01 AM : राजस्थानः सचिन पायलट ने कहा कि बैठक में विधायक मिलकर फैसला लेंगे साथ में कांग्रेस अध्यक्ष फैसल करेंगे कि सीएम कौन बनेगा.

10: 50 AM : मायावती ने दिया कांग्रेस को समर्थन कहा कि अच्छी बात रही कि ऐसे हालात में भी हमारे उम्मीदवारों को वोट मिले, हालांकि ज्यादा सीट नहीं जीत सके. रिजल्ट दिखाता है कि छत्तीसगढ़, राजस्थान और मध्य प्रदेश में जनता बीजेपी के विरोध में है। विकल्प की कमी में लोगों ने कांग्रेस को स्वीकार किया.

10: 15 AM : भोपाल में शिवराज सिंह के आवास पर भाजपा नेताओं की बैठक चल रही है. इसमें कैलाश विजयवर्गीय, राकेश सिंह, विनय सहस्त्रबुद्धे और नरेंद्र सिंह तोमर मौजूद हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें