Advertisement

Delhi

  • Sep 16 2019 8:57AM
Advertisement

अमेरिकाः 'Howdy Modi' इवेंट में मंच साझा करेंगे पीएम मोदी-डोनाल्ड ट्रंप, व्हाइट हाउस ने की पुष्टि

अमेरिकाः 'Howdy Modi' इवेंट में मंच साझा करेंगे पीएम मोदी-डोनाल्ड ट्रंप, व्हाइट हाउस ने की पुष्टि

नयी दिल्लीः अमेरिकी राष्ट्रपति के निवास स्थान व्हाइट हाउस ने डोनाल्ड ट्रंप 'हाउडी मोदी' रैली में शामिल होने की पुष्टि की है. इस समारोह को भारत ने ऐतिहासिक और अभूतपूर्व बताया है. 'हाउडी मोदी' कार्यक्रम 22 सितंबर को अमेरिका के ह्यूस्टन शहर में आयोजित होगा. इतिहास में ऐसा पहली बार होने जा रहा है जब दो ताकतवर देशों के प्रमुख एक मंच पर साथ आएंगे.   

 
अभी तक की जानकारी के मुताबिक, 'हाउडी मोदी' रैली में करीब 50 हजार दर्शक आएंगे. ऐसे में डोनाल्ड ट्रंप के आगमन को अमेरिकी राष्ट्रपति चुनाव से जोड़कर देखा जा रहा है.व्हाइट हाउस प्रेस सेक्रेटरी स्टेफिनी ग्रिशेम ने बयान जारी कर कहा कि मोदी-ट्रंप की साझा रैली से भारत और अमेरिका के रिश्ते और मजबूत होंगे. पहली बार होगा जब हजारों अमेरिकी और भारतीय एक ही जगह पर एक साथ होंगे.
 
वहीं अमेरिका में भारतीय राजदूत हर्षवर्धन श्रृंगला ने कहा कि डोनाल्ड ट्रंप का इस इवेंट में शामिल होना ऐतिहासिक है. यह भारत और अमेरिका की मजबूत दोस्ती के रिश्ते को बयां करता है. मोदी संयुक्त राष्ट्र महासभा के सत्र में हिस्सा लेने के लिए अमेरिका जा रहे हैं. ‘हाउडी' ‘हाऊ डू यू डू' (आप कैसे हैं) का संक्षिप्त रूप है.
 
अमेरिका के चौथे सबसे अधिक आबादी वाले शहर के ‘एनआरजी फुटबॉल स्टेडियम' में आयोजित हो रहे इस कार्यक्रम में करीब 50 हजार लोगों के आने की उम्मीद है. ह्यूस्टन में पांच लाख से अधिक भारतीय-अमेरिकी समुदाय के लोग रहते हैं. 

 
अमेरिका में पीएम मोदी का तीसरा बड़ा इवेंट
'हाउडी मोदी'  पोप के बाद अमेरिका में किसी विदेशी लीडर के लिए आयोजित होने वाला सबसे बड़ा कार्यक्रम होने जा रहा है. 22 सितंबर को ऐसा पहली बार होगा कि अमेरिका  में कोई अमेरिकी राष्ट्रपति एकसाथ हजारों इंडो-अमेरिकन नागरिकों को संबोधित करेगा. पीएम नरेंद्र मोदी के दोबारा से जीतकर सत्ता में आने के बाद अमेरिका में यह पहला कार्यक्रम हैं.
 
इससे पहले पीएम मोदी के लिए मैडिसन स्क्वायर गार्डन और कैलिफोर्निया के सिलिकॉन वैली कार्यक्रम आयोजित किया गया था. पीएम मोदी के लिए सिलिकॉन वैली में आयोजित कार्यक्रम में 20 हजार लोग शामिल हुए थे.  'हाउडी मोदी'  कार्यक्रम का थीम 'शेयर्ड ड्रीम्स एंड ब्राइट फ्यूचर: इंडिया अमेरिका स्टोरी' है.

पाकिस्तान को लगा दोहरा झटका
अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप और पीएम मोदी के बीच की केमिस्ट्री कमाल की है. अधिकारी बताते हैं कि  'हाउडी मोदी' इवेंट का निमंत्रण मिलने के तुरंत बाद ट्रंप ने इसके लिए हामी भर दी थी. यह दोनों के बीच की इस साल की तीसरी मीटिंग मुलाकात होगी. पीएम मोदी और ट्रंप की यह जुगलबंदी पड़ोसी देश पाकिस्तान के लिए किसी झटके से कम नहीं है, जो कश्मीर को लेकर अमेरिकी राष्ट्रपति से मध्यस्थता की रट लगा रहा है.
 
जुलाई के महीने में ट्रंप ने इमरान खान से मुलाकात के दौरान कश्मीर के मसले पर मध्यस्थता करने की बात की थी, जिसे भारत ने खारिज कर दिया था. इसके बाद पीएम मोदी ने ट्रंप से मुलाकात के दौरान स्पष्ट कर दिया था कि दोनों देश अपने मसलों के लिए किसी और को परेशानी नहीं देना चाहते. इससे पाकिस्तान को बड़ा झटका लगा था.
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement