36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

भारत और जांबिया के बीच रक्षा, खनन सहित छह क्षेत्रों में हुए समझौते

नयी दिल्ली : भारत और जांबिया ने बुधवार को रक्षा सहित कारोबार एवं निवेश संबंधों को बढ़ावा देने पर जोर देते हुए छह सहमति पत्रों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये. इनमें रक्षा क्षेत्र, भूगर्भ विज्ञान एवं खनिज संसाधन और दोनों देशों के चुनाव आयोग के बीच सहयोग बढ़ाने जैसे विषय शामिल हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और […]

नयी दिल्ली : भारत और जांबिया ने बुधवार को रक्षा सहित कारोबार एवं निवेश संबंधों को बढ़ावा देने पर जोर देते हुए छह सहमति पत्रों (एमओयू) पर हस्ताक्षर किये. इनमें रक्षा क्षेत्र, भूगर्भ विज्ञान एवं खनिज संसाधन और दोनों देशों के चुनाव आयोग के बीच सहयोग बढ़ाने जैसे विषय शामिल हैं.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और जांबिया के राष्टूपति एडगर सी लूंगू ने हैदराबाद हाऊस में दोनों देशों के संबंधों के विभिन्न पहलुओं पर व्यापक एवं उपयोगी चर्चा की.। भारत की यात्रा पर आये जांबिया के राष्टूपति लूंगू और प्रधानमंत्री मोदी के विभिन्न पहलुओं पर व्यापक चर्चा के बाद इस बात पर जोर दिया गया कि रक्षा सहित कारोबार, निवेश संबंधों को और बढ़ाने से दोनों देशों को लाभ होगा. दोनों देशों ने रक्षा क्षेत्र, भूगर्भ विज्ञान एवं खनिज संसाधन, दोनों देशों के चुनाव आयोग के बीच सहयोग बढ़ाने को लेकर सहमति पत्र पर हस्ताक्षर किये. दोनों देशों ने कला एवं संस्कृति तथा ईवीबीएबी नेटवर्क परियोजना को लेकर भी एमओयू पर हस्ताक्षर किया.

भारत और जांबिया ने भारतीय विदेश सेवा संस्थान और जांबिया स्थित डिप्लोमैसी एंड इंटरनेशनल स्टडीज इंस्टीट्यूट के बीच सहयोग संबंधी एमओयू पर हस्ताक्षर किया.। इस अवसर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मीडिया संबोधन में कहा कि भारत और जांबिया के संबंध जांबिया की आजादी से भी पुराने हैं. जांबिया भारत का महत्वपूर्ण मित्र और विश्वसनीय सहयोगी है. समान लोकतांत्रिक मूल्यों में हमारा विश्वास है और विकास की साझा आकांक्षा हम दोनों देशों को आपस में जोड़ती हैं. मोदी ने कहा, हम इस बात पर सहमत हैं कि कारोबार में विविधता और निवेश संबंधों को और आगे बढ़ाने से दोनों देशों को लाभ होगा. विकास सहयोग के अंतर्गत, एक और विश्वसनीय साझेदार के रूप में, भारत अपने विकास के अनुभवों को आसान तरीके से साझा करता रहा है. हमें खुशी है कि इससे जांबिया के विकास में सहायता पहुंची है. इससे पहले राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने जांबिया के राष्ट्रपति लूंगू का राष्ट्रपति भवन में स्वागत किया. राष्ट्रपति लूंगू ने सलामी गारद का भी निरीक्षण किया.

प्रधानमंत्री ने कहा कि जांबिया के सशस्त्र बलों की क्षमताओं को बढ़ाने में सहायता के लिए भारतीय सैन्य एवं वायु सेना का प्रशिक्षण टीम को जांबिया में तैनात किया जायेगा. उन्होंने कहा कि भारत, जांबिया वायु सेना बेस पर 5 अग्निशमन दमकल तैनात करेगा. मोदी ने कहा, हम चाहते हैं कि स्वास्थ्य सुविधा, पर्यटन, कृषि, खाद्य प्रसंस्करण, खनन और ऊर्जा क्षेत्र में मौजूद अवसरों का उपयोग करने के लिए दोनों देशों में उद्योग व व्यापार को प्रोत्साहित किया जाये. उन्होंने कहा कि भारत जांबिया को 1000 टन चावल और 100 टन दुग्ध पाऊडर उपलब्ध करायेगा. उन्होंने कहा कि भारत जांबिया कारोबारी फोरम इन क्षेत्रों में विशेष परियोजनाओं के द्वारा वाणिज्यिक संपर्क को बढ़ाने में सहायता करेगी.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें