34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

18 राज्यों की 51 विधानसभा और दो लोकसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए प्रचार समाप्त

नयी दिल्ली : देश के 18 राज्यों में 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर 21 अक्तूबर को होने वाले उपचुनाव के लिए शनिवार को चुनाव प्रचार समाप्त हो गया. उत्तर प्रदेश की 11 सीटों, गुजरात की छह सीटों, बिहार की पांच, असम की चार और हिमाचल प्रदेश तथा तमिलनाडु की दो-दो विधानसभा सीटों […]

नयी दिल्ली : देश के 18 राज्यों में 51 विधानसभा सीटों और दो लोकसभा सीटों पर 21 अक्तूबर को होने वाले उपचुनाव के लिए शनिवार को चुनाव प्रचार समाप्त हो गया. उत्तर प्रदेश की 11 सीटों, गुजरात की छह सीटों, बिहार की पांच, असम की चार और हिमाचल प्रदेश तथा तमिलनाडु की दो-दो विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होगा.

इनके अलावा पंजाब की चार सीटों, केरल की पांच, सिक्किम की तीन, राजस्थान की दो सीटों और अरुणाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, ओड़िशा, छत्तीसगढ़, पुडुचेरी, मेघालय और तेलंगाना की एक-एक विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा. लोकसभा की दो सीटों महाराष्ट्र की सतारा और बिहार की समस्तीपुर पर उपचुनाव के लिए भी प्रचार शनिवार को थम गया. इन सीटों पर क्रमश: रांकापा और लोक जनशक्ति पार्टी ने जीत दर्ज की थी. लखनऊ से प्राप्त खबर के अनुसार, उत्तर प्रदेश की 11 विधानसभा सीटों के उपचुनाव के लिए चुनाव प्रचार शाम छह बजे समाप्त हो गया. आखिरी दिन सभी सीटों पर प्रत्याशियों ने रोड शो और रैलियां कर जनता से अपने पक्ष में मतदान की अपील की. उत्तर प्रदेश की जिन विधानसभा सीटों पर उपचुनाव हो रहा है उनमें गंगोह, रामपुर, इगलास, लखनऊ कैंट, गोविंदनगर, मानिकपुर, प्रतापगढ़, जैदपुर, जलालपुर, बलहा और घोसी शामिल हैं.

उपचुनाव में चतुष्कोणीय मुकाबले की संभावना है क्योंकि भाजपा, बसपा, सपा और कांग्रेस ने सभी सीटों पर अपने प्रत्याशी उतारे हैं. इन सीटों पर कुल 110 प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं. सबसे अधिक 13 प्रत्याशी लखनऊ कैंट और जलालपुर सीटों पर हैं. घोसी में 12 उम्मीदवार मैदान में हैं, जबकि गंगोह, प्रतापगढ़ और बलहा में ग्यारह-ग्यारह प्रत्याशी हैं. गोविंदनगर और मानिकपुर में नौ-नौ, रामपुर, इगलास और जैदपुर में सात-सात प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं. अहमदाबाद से प्राप्त खबर के अनुसार भाजपा शासित गुजरात में अमराईवाड़ी, खेरालू, थराद, लुणावाडा, बयाड और राधनपुर विधानसभा सीटों पर उपचुनाव में 21 अक्तूबर को मतदान होगा. मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और राज्य भाजपा अध्यक्ष जीतू वघानी, भगवा पार्टी के प्रमुख प्रचारकों तथा राज्य के कई मंत्रियों ने प्रचार में भाग लिया.

मध्य प्रदेश की झाबुआ सीट पर हो रहे उपचुनाव के लिए प्रचार के अंतिम दिन राज्य की सत्तारूढ़ कांग्रेस एवं मुख्य विपक्षी दल भाजपा के शीर्ष नेताओं ने अपनी-अपनी पार्टी के पक्ष में वोट मांगने के लिए आखिरी दिन धुआंधार चुनाव प्रचार किया. मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री कमलनाथ एवं उनके मंत्रिमंडल के कई सहयोगियों ने इस सीट से कांग्रेस प्रत्याशी पूर्व केन्द्रीय मंत्री कांतिलाल भूरिया (68) के लिए वोट मांगे, जबकि भाजपा के राष्ट्रीय उपाध्यक्ष एवं मध्य प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान एवं अन्य पार्टी नेताओं ने इस सीट पर भाजपा उम्मीदवार भानू भूरिया(36) को जिताने की अपील की. छत्तीसगढ़ में चित्रकूट विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा.

एक निर्वाचन अधिकारी ने कहा, प्रचार अभियान शाम पांच बजे समाप्त हो गया. नक्सल प्रभावित चित्रकूट (अनुसूचित जनजाति आरक्षित सीट) से कांग्रेस विधायक दीपक बैज के बस्तर लोकसभा सीट से निर्वाचित होने के कारण यहां उपचुनाव कराया जा रहा है. राजस्थान की दो विधानसभा सीटों पर सोमवार को होने वाले उपचुनाव के लिए सभी प्रशासनिक तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. मुख्य निर्वाचन अधिकारी आनंद कुमार ने बताया कि मंडावा (झुंझुनूं) एवं खींवसर (नागौर) निर्वाचन क्षेत्रों में विधानसभा उपचुनाव के लिए सभी तैयारियां पूरी कर ली गयी हैं. इन दोनों निर्वाचन क्षेत्रों में 21 अक्तूबर को सुबह सात बजे से मतदान प्रारंभ होकर शाम छह बजे तक चलेगा.

पंजाब की चार विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए कुल 33 उम्मीदवार मैदान में हैं. जिन सीटों पर सोमवार को मतदान होगा उनमें फगवाड़ा, जलालाबाद, मुकेरियां और दाखा शामिल हैं. ओड़िशा के बारगढ़ जिले में बीजेपुर विधानसभा सीट पर उपचुनाव होगा. इस सीट पर उपचुनाव कराया जाना इसलिए आवश्यक था क्योंकि मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने इस सीट से इस्तीफा दे दिया था. पटनायक ने विधानसभा चुनाव में दो सीटों गंजम जिले की हिंजिली सीट और बारगढ़ जिले की बीजेपुर विधानसभा सीट से जीत दर्ज की थी. अरुणाचल प्रदेश की खोंसा पश्चिम विधानसभा सीट पर उपचुनाव मैदान में केवल दो निर्दलीय उम्मीदवार हैं.

तमिलनाडु की दो विधानसभा सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए प्रचार के अंतिम दिन शनिवार को अन्नाद्रमुक और द्रमुक ने मतदाताओं को लुभाने के लिए अपनी ओर से भरसक प्रयास किये. राज्य की दो विधानसभा सीटों विक्रवंदी और नानगुनेरी पर सोमवार को मतदान होगा. असम में चार विधानसभा सीटों रंगपारा, सोनारी, रतबारी और जनिया पर उपचुनाव होना है. इन सीटों पर 20 उम्मीदवार मैदान में हैं. सिक्किम की तीन विधानसभा सीटों पोकलोक कामरंग , गंगटोक और मरताम-रुमटेक पर मतदान होगा. प्रत्येक सीट पर छह उम्मीदवार मैदान में हैं.

केरल की पांच विधानसभा सीटों पर उपचुनाव होना है. इन सीटों पर सत्तारूढ़ माकपा के नेतृत्व वाले एलडीएफ, मुख्य विपक्षी पार्टी कांग्रेस के नेतृत्व वाले यूडीएफ और भाजपा-राजग ने मतदाताओं को लुभाने के लिए कोई कसर बाकी नहीं छोड़ी. राज्य की जिन सीटों पर उपचुनाव होगा उनमें तिरुवनंतपुरम, अरूर (अलप्पुझा), कोन्नी (पथनामथिट्टा), एर्नाकुलम और मंजेश्वरम (कासरगोड) शामिल हैं. तेलंगाना की हुजूरनगर विधानसभा सीट पर होने वाले उपचुनाव में सत्तारूढ़ टीआरएस और विपक्षी कांग्रेस, भाजपा और तेदेपा के बीच मुकाबला है. पुडुचेरी के कामराजनगर सीट पर होने वाले उपचुनाव के लिए सभी प्रबंध कर लिये गये हैं. केंद्र शासित प्रदेश के मुख्य निर्वाचन अधिकारी शूरबीर सिंह ने शनिवार को यह जानकारी दी. उन्होंने पत्रकारों को बताया कि सोमवार को मतदान सुबह सात बजे से शाम छह बजे तक होगा.

हिमाचल प्रदेश की दो विधानसभा सीटों पर सोमवार को होने वाला उपचुनाव मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर के लिए एक परीक्षा होगा क्योंकि भाजपा इन सीटों को अपने पास बरकरार रखना चाहेगी. हिमाचल प्रदेश के धर्मशाला और पच्छाद विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव कराया जाना इसलिए आवश्यक हो गया था क्योंकि भाजपा के मौजूदा विधायक सुरेश कश्यप और किशन कपूर इस साल मई में हुए चुनाव में लोकसभा के लिए निर्वाचित हो गये थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें