Advertisement

darbhanga

  • Sep 12 2019 1:04AM
Advertisement

बेपटरी हुई एमटी कोच की बोगी

दरभंगा : दरभंगा जंक्शन पर संरक्षा एवं सुरक्षा की लचर व्यवस्था आम हो रही है. तीन दिनों के भीतर दो बोगियों में आग लगने का मामला अभी ठंडा भी नहीं हुआ था कि एक और हादसा हो गया. बीती रात शंटिंग के दौरान एक ट्रेन की बोगी डिरेल हो गयी. हादसा रात करीब 12 बजे हुआ. सूचना पर समस्तीपुर से पहुंची एआरटी वैन के सहारे बोगी के पहियों को वापस पटरी पर लाया जा सका. सिक लाइन पर दुर्घटना होने की वजह से परिचालन पर इसका कोई असर नहीं पड़ा, लेकिन लचर सुरक्षा व्यवस्था की पोल जरूर खुल गई.

जानकारी के अनुसार 15 बोगियों की स्पेयर कोच को शंटिंग लाइन नंबर 11पर किया जा रहा था. इसी दौरान इंजन से पांचवी बोगी के एक ट्राली का चक्का ट्रक से नीचे उतर गया. पूरी कोच एलएचबी का था. जानकारी के अनुसार कोच की सामान्य बोगी एनओईसी 18429 का एक ट्राली चक्का बे पटरी हो गया. याद की सुरक्षा में तैनात आरपीएफ इंस्पेक्टर जवाहरलाल ने तत्काल चालक रोशन कुमार सिंह को सूचना देकर गाड़ी रुकवायी, अन्यथा और बोगियां डिरेल हो सकती थी. इसके बाद हादसे की खबर सीडीओ सह स्टेशन डायरेक्टर बलराम के साथ ही स्टेशन अधीक्षक अशोक कुमार सिंह को दी गई.
 
समस्तीपुर रेल मंडल को भी हादसे के बाबत बताया गया. इसके बाद वहां से एआरटी वैन भेजा गया. सूत्रों के अनुसार पहले सुबह करीब पौने तीन बजे यह वैन दुर्घटना स्थल पर पहुंचा. इसके बाद बोगी को वापस पटरी पर लाया गया. घटना की सूचना मिलते ही जंक्शन के संबंधित विभाग के पदाधिकारी पहुंच गये. हादसे की वजह की जांच की जा रही है.इस मामले की जांच रात में ही वरिष्ठ मंडल संरक्षा पदाधिकारी प्रवीण कुमार ने की. सूत्र बताते हैं कि इस हादसे की जांच के लिए अलग से टीम गठित की जा रही है. वैसे सीडीओ बलराम, एइएन-वन दिलीप कुमार, एसएस अशोक कुमार सिंह, आईओडब्ल्यू एसके झा आदि ने अपने स्तर से पड़ताल की.
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement