31.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

वंडर एप से मातृत्व मृत्यु दर पर रोक लगाने में मिलेगी सफलता

दरभंगा :डीएम डॉ त्यागराजन एसएम ने कहा कि वंडर एप के इस्तेमाल से मातृत्व मृत्यु दर पर पूर्ण रुप से रोक लग सकेगी. अभी जिला में मातृत्व मृत्यु दर 177 है. यह राष्ट्रीय एवं राज्य औसत से काफी ज्यादा है. जागरुकता की कमी एवं समुचित मेकेनिज्म के प्रचलन में नहीं रहने के चलते जिला में […]

दरभंगा :डीएम डॉ त्यागराजन एसएम ने कहा कि वंडर एप के इस्तेमाल से मातृत्व मृत्यु दर पर पूर्ण रुप से रोक लग सकेगी. अभी जिला में मातृत्व मृत्यु दर 177 है. यह राष्ट्रीय एवं राज्य औसत से काफी ज्यादा है. जागरुकता की कमी एवं समुचित मेकेनिज्म के प्रचलन में नहीं रहने के चलते जिला में मातृत्व मृत्यु दर ज्यादा है.

स्वास्थ्य विभाग का व्यापक नेटवर्क रहने के बावजूद मेटेरनल डेथ हो जा रहा है, जो अत्यंत चिंतनीय है. इस समस्या का निदान वंडर एप से संभव है. वंडर एप को पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर दो प्रखण्ड बहादुरपुर एवं बेनीपुर में लॉच किया गया है. इसके सकारात्मक परिणाम दिख रहे हैं. अब इस एप को पूरे जिला में लॉंच किया जायेगा. डीएम ने कहा कि स्वास्थ्य विभाग, बिहार को इस एप के लॉचिंग के बारे में प्रस्ताव भेजा गया है.
विभाग की स्वीकृति शीघ्र प्राप्त होने की संभावना है. डीएम समाहरणालय सभाकक्ष में स्वास्थ्य विभाग की बैठक में वंडर एप के ऑरियेंटेशन वर्कशॉप में चिकित्सकों एवं चिकित्साकर्मियों को संबोधित कर रहे थे. कहा कि एप के बारे में जानकारी हो जाने पर, इसका क्रियान्वयन बिल्कुल आसान होगा. यह एक मोबाइल सपोर्टेड एप है. इसे आसानी से किसी भी एंड्रायड मोबाइल में डाउनलोड किया जा सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें