29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

पर्यावरण संतुलन के लिए एक तिहाई वन क्षेत्र जरूरी, लगाएं अधिक से अधिक पौधे

पौधों की सुरक्षा जरूरी ताकि बड़े होकर जीवनदायिनी ऑक्सीजन का हो उत्सर्जन : डीएम जल जीवन हरियाली कार्यक्रम का डीएमने किया शुभारंभ आइटीआइ परिसर में किया पौधरोपण बहादुरपुर/दरभंगा :हर परिसर हरा परिसर अभियान की शुरुआत जिला क्षेत्रों में एक साथ बहुत बड़ी संख्या में पौधारोपण के साथ की गयी. सरकारी, गैर-सरकारी संस्थाओं, प्रखंड, अंचल कार्यालयों, […]

पौधों की सुरक्षा जरूरी ताकि बड़े होकर जीवनदायिनी ऑक्सीजन का हो उत्सर्जन : डीएम

जल जीवन हरियाली कार्यक्रम का डीएमने किया शुभारंभ
आइटीआइ परिसर में किया पौधरोपण
बहादुरपुर/दरभंगा :हर परिसर हरा परिसर अभियान की शुरुआत जिला क्षेत्रों में एक साथ बहुत बड़ी संख्या में पौधारोपण के साथ की गयी. सरकारी, गैर-सरकारी संस्थाओं, प्रखंड, अंचल कार्यालयों, पंचायत भवनों, क्लबों, शोध संस्थाओं आदि में पौधारोपण किया गया. डीएम डॉ त्यागराजन एसएम ने आइटीआइ रामनगर बहादुरपुर में वन महोत्सव सह सघन वृक्षारोपण कार्यक्रम का शुभांरभ किया. परिसर में उन्होंने स्वयं भी पौधारोपण किया.
उपस्थित लोगों को अधिक से अधिक पौधारोपण करने हेतु प्रेरित किया. डीएम ने कहा कि पर्यावरण संतुलन के लिए एक तिहाई वन क्षेत्र होना जरूरी है. यहां इस अनुपात से काफी कम वन क्षेत्र है. इसलिए अधिक से अधिक पौधे लगाने की जरूरत है. पौधों की सुरक्षा सबसे महत्वपूर्ण है, ताकि वे बड़े होकर जीवन दायिनी, ऑक्सीजन गैस का उत्सर्जन कर सके.
मानव जीवन का अस्तित्व पर्यावरण पर निर्भर : डीएम ने कहा कि मानव जीवन का अस्तित्व पर्यावरण पर ही निर्भर है. हमें पर्यावरण संतुलन के लिए पौधारोपण के साथ-साथ वर्षा जल संचयन, वाटर रिचार्जिग आदि स्कीम साथ-साथ चलाने होंगे. पर्यावरण असंतुलन के चलते जलवायु में परिवर्तन देखा जा रहा है. इसके दुष्परिणाम भी दृष्टिगत होने लगे हैं. सरकार द्वारा पर्यावरण संतुलन के लिए जल जीवन हरियाली, हर परिसर हरा परिसर अभियान चलाया जा रहा है. यह अभियान हमारे सतत प्रयास से ही सफल होगा.
सभी लोगों के जुड़ने से सफल होगा अभियान: डीएम ने कहा कि पर्यावरण संतुलन को दृष्टि में रख कर ही हर परिसर हरा परिसर अभियान की संकल्पना की गई है. इस अभियान में आम-खास, बच्चे-बूढ़े, स्त्री-पुरुष सभी को जुड़ने की जरूरत है. इसके बाद ही हम इस अभियान में सफल बना पायेंगे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें