29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

जिले में बाढ़ से क्षतिग्रस्त सड़कों पर बनाया जायेगा बेली ब्रिज

ग्रामीण कार्य विभाग को दियागया उत्तरदायित्व बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में रखी जारही पूरी निगरानी : डीएम जिले में चार जगह तटबंध टूटनेसे 52 पंचायत बाढ़ से प्रभावित 86 स्थानों पर किया जा रहा कम्यूनिटी किचन का संचालन दरभंगा : कमला नदी का जल स्तर लगातार बढ़ने से चार जगहों पर तटबंध टूट चुका है. इससे […]

ग्रामीण कार्य विभाग को दियागया उत्तरदायित्व

बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में रखी जारही पूरी निगरानी : डीएम

जिले में चार जगह तटबंध टूटनेसे 52 पंचायत बाढ़ से प्रभावित

86 स्थानों पर किया जा रहा कम्यूनिटी किचन का संचालन

दरभंगा : कमला नदी का जल स्तर लगातार बढ़ने से चार जगहों पर तटबंध टूट चुका है. इससे अब तक 52 पंचायत प्रभावित हुआ है. इन पंचायतों में बचाव व राहत कार्य तीव्र गति से चलाया जा रहा है. मंगलवार को समाहरणालय में पत्रकारों को डीएम डॉ त्यागराजन एसएम ने यह जानकारी दी. बताया कि तारडीह एवं घनश्यामपुर के सभी पंचायत बाढ़ से प्रभावित हुए हैं.

अलीनगर प्रखंड के अधलोआम, हरसिंहपुर पंचायत को छोड़कर शेष नौ पंचायत बाढ़ से प्रभावित है. जबकि मनीगाछी प्रखंड के छह, गौड़ा बौराम के तीन, किरतपुर के चार, कुशेश्वरस्थान पूर्वी के पांच प्रखंड प्रभावित हैं. बताया कि प्रभावित इलाकों में 14130 पॉलिथीन की व्यवस्था की गई है. बाढ़ प्रभावित प्रखंडों में वरीय पदाधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गई है. सभी वरीय पदाधिकारियों एवं नोडल पदाधिकारियों के सरकारी एवं निजी मोबाइल नंबर सार्वजनिक किए गए हैं. नियंत्रण कक्ष का दूरभाष नंबर भी जारी किया गया है. इस नंबर पर किसी भी समय सुझाव एवं जानकारी दी जा सकती है.

एनडीआरएफ व एसडीआरएफ की टीम 25 मोटर बोट के साथ कर रही काम : डीएम ने बताया कि जिला में एनडीआरएफ एवं एसडीआरएफ की टीम 25 मोटर बोट के साथ लगातार बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में भ्रमण कर रही है. इसके अलावा 238 नाव के साथ नाविक को लगाया गया है. ऊंचे स्थलों पर बाढ़ पीड़ितों के लिए 86 कम्युनिटी किचन लगातार चल रहा है. जरुरत पड़ने पर और कम्युनिटी किचन बढ़ाई जा सकती है. सूखा भोजन का पैकेट तैयार कर बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पहुंचाया जा रहा है. बताया कि तारडीह एवं मनीगाछी प्रखंड के बाढ़ प्रभावित इलाकों के कई जगहों पर सड़क संपर्क टूट जाने से बाढ़ राहत सामग्री पहुंचा पाने में परेशानी हो रही है.

टूटी सड़कों पर त्वरित गति से बेली ब्रिज तैयार करने का निर्देश ग्रामीण कार्य विभाग के कार्यपालक अभियंता को दिया गया है. डीएम ने बताया कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों की स्थिति की प्रतिदिन रात नौ बजे समीक्षा की जाती है. समीक्षा के उपरांत दूसरे दिन की तैयारी से संबंधित निर्णय लिये जाते हैं. कहा कि बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में पूरी निगरानी रखी जा रही है.

बाढ़ राहत कार्य में लापरवाही बरतने वाले दो एचएम निलंबित : बाढ़ आपदा राहत एवं बचाव कार्य में लापरवाही बरतने वाले दो शिक्षकों को निलंबित कर दिया गया है. इसमें अलीनगर प्रखंड के मध्य विद्यालय मोतीपुर के एचएम राजकिरण मिश्र एवं मध्य विद्यालय गंगौली के एचएम ज्ञानचंद्र राम शामिल हैं. डीएम के निरीक्षण के दौरान मंगलवार को दोनों एचएम ड्यूटी से गायब पाए गये थे. गौरतलब है कि बाढ़ को लेकर प्रशासन द्वारा पीड़ितों को निकट के सरकारी विद्यालयों में ठहराया गया है.

बाढ़ पीड़ितों के भोजनादि की व्यवस्था संबंधित विद्यालयों के सामुदायिक रसोई के माध्यम से की जा रही है. सामुदायिक रसोई के संचालन की जवाबदेही संबंधित विद्यालय के प्रधानाध्यापक को दी गई है. जिलाधिकारी द्वारा चेतावनी जारी की गयी है कि बाढ़ आपदा राहत कार्य में किसी भी स्तर पर लापरवाही स्वीकार नहीं होगी. उन्होंने निर्देश दिया है कि बाढ़ प्रभावित अंचलों के सभी विद्यालय खुले रखें और उसमें सामुदायिक रसोई संचालित की जाये.

कम हो गयी है अब बारिश की संभावना : ग्रामीण कृषि मौसम सेवा, कृषि मौसम विभाग डॉ राजेन्द्र प्रसाद केन्द्रीय कृषि विश्वविद्यालय पूसा, समस्तीपुर की ओर से 21 जुलाई तक के लिए जारी मध्यावधि मौसम पूर्वानुमान के अनुसार इस अवधि में उतर बिहार के जिलों के आसमान में मध्यम बादल छाए रह सकते हैं. अगले 3-4 दिनों के दौरान वर्षा की सक्रियता में कमी आयेगी. कहीं-कहीं हल्की वर्षा का अनुमान है. तराई के जिलों में कुछ स्थानों पर हल्की से मध्यम वर्षा हो सकती है. अधिकतम तापमान 35 से 37 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने का अनुमान है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें