36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

नौ तालाबों की उड़ाही हुई शुरू

एक सप्ताह में उड़ाही का काम पूरा होने की संभावना डेढ़ एकड़ क्षेत्रफल वाले पोखरों की ढाई फीट गहरी होगी उड़ाही दरभंगा : जलसंकट से निपटने के लिये प्रथम चरण में शहरी क्षेत्र के नौ तालाबों की उड़ाही का काम बुडको ने शुरु कर दिया है. पोखरों की उड़ाही के लिये निकाली गयी निविदा में […]

एक सप्ताह में उड़ाही का काम पूरा होने की संभावना

डेढ़ एकड़ क्षेत्रफल वाले पोखरों की ढाई फीट गहरी होगी उड़ाही
दरभंगा : जलसंकट से निपटने के लिये प्रथम चरण में शहरी क्षेत्र के नौ तालाबों की उड़ाही का काम बुडको ने शुरु कर दिया है. पोखरों की उड़ाही के लिये निकाली गयी निविदा में तीन तालाबों के लिये संवेदक मिला है. शेष तालाबों की उड़ाही का कार्य मुख्य सचिव दीपक कुमार के निर्देश पर बुडको ने शुरू कर दिया है.
बता दें कि जलसंकट से जूझ रहे शहर को उबारने के लिये सरकार ने मई माह में पोखरों की सूची उड़ाही के लिये मांगी थी. उपलब्ध कराये गयी सूची के अनुसार तत्काल प्रथम चरण में डेढ़ एकड़ क्षेत्रफल वाले तालाबों की उड़ाही का निर्णय लिया गया. मिले निर्देश के आलोक में 26 मई को पोखरों की उड़ाही कर वाटर रीचार्ज करने की कवायद को लेकर विभाग के मुख्य अभियंता, अधीक्षण अभियंता, बुडको के कार्यपालक अभियंता सूचीबद्ध पोखरों का भौतिक सत्यापन किया था. निगम अभियंताओं ने टेंडर के लिये एस्टीमेट बनाकर विभाग को भेजा था.
ऐसे की जायेगी पोखरों की उड़ाही : जानकारी के अनुसार पोखरों की उड़ाही से पूर्व तीन-चार फीट पानी का लेवल रख वाटर रिचार्ज के लिये तालाबों को दो भागों में बांटा जाएगा. बारी-बारी से ढ़ाई फीट गहरा उड़ाही कर जमे हुये शिल्ट को हटाया जायेगा. निकाले गये शिल्ट में से 80 फीसदी तालाब के चारों ओर जमा कर कर देना है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें