36.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

चुनाव में गोपालजी ठाकुर ने गढ़ा जीत का नया कीर्त्तिमान

दरभंगा : लोकसभा चुनाव में भाजपा ने जोरदार जीत हासिल करने के साथ ही नया कीर्त्तिमान स्थापित किया है. नवनिर्वाचित सांसद गोपालजी ठाकुर ने राजद के अब्दुल बारी सिद्दीकी को बड़े अंतर से पराजित कर दिया. इसके साथ ही मिथिला की सांस्कृतिक राजधानी दरभंगा की सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखने में कामयाब हुए. जीत […]

दरभंगा : लोकसभा चुनाव में भाजपा ने जोरदार जीत हासिल करने के साथ ही नया कीर्त्तिमान स्थापित किया है. नवनिर्वाचित सांसद गोपालजी ठाकुर ने राजद के अब्दुल बारी सिद्दीकी को बड़े अंतर से पराजित कर दिया. इसके साथ ही मिथिला की सांस्कृतिक राजधानी दरभंगा की सीट पर अपना कब्जा बरकरार रखने में कामयाब हुए.

जीत के अंतर ने नया कीर्त्तिमान गढ़ दिया है. दो लाख 67 हजार 979 मतों से पराजित कर नया रिकॉर्ड बना दिया है. इससे पूर्व प्राय: किसी भी चुनाव में जीत-हार के बीच का अंतर इतना बड़ा नहीं रहा था. स्वभाविक रूप से इस जीत से राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन कार्यकर्त्ताओं में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है. जीत के जश्न में डूब गये हैं.

उल्लेखनीय है कि दरभंगा भाजपा का गढ़ रहा है. पिछले दो दशक से अधिक समय से बीजेपी ने इस सीट पर अपना दबदबा बना रखा है. हालांकि इस बीच हार का भी मुंह देखना पड़ा, बावजूद संगठन की उर्जा व उत्साह पर इसका कोई असर नहीं पड़ा. यही कारण है कि इस सीट पर जीत का क्रम जारी रहा. जीत की इस फेहरिस्त को पहली बार लोकसभा चुनाव में भाग्य आजमा रहे श्री ठाकुर ने एक और कड़ी जोड़ते हुए नया कीर्तिमान भी स्थापित कर दिया. पिछले कुछ चुनाव के जीत-हार के अंतर इसके प्रमाण हैं. वर्ष 2004 में राजद के अली अशरफ फातमी के सामने भाजपा के कीर्त्ति आजाद (वर्त्तमान में कांग्रेस में शामिल) थे.
इस चुनाव में श्री फातमी ने 78 हजार 132 मतों के अंतर से जीत हासिल की थी. विजयी प्रत्याशी को तीन लाख 62 हजार 340 वोट मिले थे, जबकि श्री आजाद के पक्ष में दो लाख 84 हजार 208 मत ही आये थे. इसके बाद 2009 में दुबारा ये दोनों नेता आमने-सामने थे. इस चुनाव में जीत का सेहरा श्री आजाद के सिर बंधा, लेकिन अंतर मात्र 46 हजार 442 का ही रहा. इसमें कांग्रेस भी अलग चुनाव लड़ रही थी. भाजपा उम्मीदवार को दो लाख 39 हजार 256 वोट मिले थे, जबकि राजद प्रत्याशी को एक लाख 92 हजार 814 मतों से ही संतोष करना पड़ा था.
पांच साल बाद 2014 में एक बार फिर इन दोनों के बीच मुकाबला था. हालांकि इस बार जदयू के संजय झा भी मैदान में थे. मुकाबला को त्रिकोणीय बना दिया था, लेकिन मतगणना के समय मुकाबले में श्री आजाद व श्री फातमी ही रह गये. राजग के अलावा जदयू व राजद अलग-अलग चुनाव लड़ रहा था. इस बार के चुनाव में जीत को श्री आजाद को ही मिली, लेकिन जीत का अंतर पिछले चुनाव से कम हो गया था. अंतर मात्र 35 हजार 43 वोट का ही रहा. इसमें भाजपा प्रत्याशी श्री आजाद तीन लाख 14 हजार 949 वोट हासिल करने में कामयाब हुए थे. राजद उम्मीदवार को दो लाख 79 हजार 906 मत मिल सके थे.
इस चुनाव में केंद्र की सत्ता परिवर्त्तन की लहर के साथ ही राजग के पीएम उम्मीदवार नरेंद्र मोदी राष्ट्रीय स्तर पर नेतृत्वकर्त्ता के रूप में उभरे थे. आसन्न लोकसभा चुनाव में गोपालजी ठाकुर ने पुराने सभी कीर्त्तिमान को ध्वस्त करते हुए नई इवारत लिख दी है. लिहाजा राजग कार्यकर्त्ताओं का खुशी के साथ उत्साह चरम को छू रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें