33.1 C
Ranchi
Thursday, March 28, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

किसके सिर पर सजेगा ताज, फैसला आज

मतगणना को लेकर प्रशासन की तैयारी पूरी शिवधारा स्थित मतगणना केंद्र पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम 53 स्थानों पर दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त दरभंगा : मतदान के बाद 24 दिनों से परिणाम की प्रतीक्षा में बैठे लोगों के इंतजार की घड़ी अब खत्म हो गयी है. लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना का कार्य 23 मई की सुबह […]

मतगणना को लेकर प्रशासन की तैयारी पूरी

शिवधारा स्थित मतगणना केंद्र पर सुरक्षा के कड़े इंतजाम
53 स्थानों पर दंडाधिकारी प्रतिनियुक्त
दरभंगा : मतदान के बाद 24 दिनों से परिणाम की प्रतीक्षा में बैठे लोगों के इंतजार की घड़ी अब खत्म हो गयी है. लोकसभा निर्वाचन क्षेत्र की मतगणना का कार्य 23 मई की सुबह आरंभ हो जायेगा. शिवधारा बाजार समिति परिसर स्थित बज्रगृह के बगल में बने मतगणना हॉल में सुबह आठ बजे से काउंटिंग प्रारंभ होगी.
परिणाम आते ही इस बार के सांसद का चेहरा सामने आ जायेगा. वैसे तो मैदान में आठ उम्मीदवार हैं, लेकिन मुख्य मुकाबला राजग प्रत्याशी भाजपा के गोपालजी ठाकुर तथा महागठबंधन उम्मीदवार राजद के अब्दुल बारी सिद्दिकी के बीच ही है. दोनों पहली बार सांसद की उम्मीदवारी के साथ मैदान में हैं.
मतगणना को लेकर सबकी नजर लगी है. प्रशासन ने मतगणना स्थल की सुरक्षा के लिए त्रिस्तरीय सुरक्षा व्यवस्था पहले से कर रखी है. मतगणना में चौकसी को लेकर सभी चयनित स्थलों पर ड्रॉप गेट, मुख्य द्वार, प्रवेश द्वार एवं एक छोटा शेड तैयार किया गया है.
इसके अलावा सभी पार्किंग स्थलों पर बोर्ड लगा दिया गया है. मतगणना स्थल पर विधि व्यवस्था के संपूर्ण प्रभार में सदर एसडीओ राकेश गुप्ता एवं एसडीपीओ सदर अनुज कुमार मौजूद रहेंगे. मतगणना स्थल एवंयातायात व्यवस्था के वरीय प्रभार में अपर समाहर्ता राजीव रंजनप्रभाकर एवं नगर पुलिस अधीक्षक योगेंद्र कुमार रहेंगे.
काउंटिंग पूरी होने तक एनएच पर वाहनों बंद रहेगा परिचालन : इसे लेकर फोरलेन पर वाहनों का परिचालन बाधित रहेगा. दिल्ली मोड़ से शोभन तक मतगणना स्थल शिवधारा बाजार समिति वाले भाग में एनएच-57 पर मतगणना कार्य से संबंधित वाहन को छोड़कर सभी प्रकार के वाहनों का परिचालन 23 मई की सुबह पांच बजे से मतगणना कार्य की समाप्ति तक बंद रहेगा.
शिवधारा चौक से बाजार समिति परिसर एवं एनएच से बाजार समिति जाने वाली सड़क पर कोई वाहन अथवा व्यक्ति बिना प्रवेश पत्र के प्रवेश नहीं कर सकेंगे. बाजार समिति के मुख्य प्रवेश द्वार के अंदर से कोई वाहन अथवा कोई व्यक्ति बिना प्रवेश पत्र के मतगणना परिसर की ओर प्रवेश नहीं करेंगे. प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी को इसे सुनिश्चित करने का निर्देश है.
वाहनों के लिए पार्किंग का अलग-अलग स्थल : मतगणना कार्य में लगे कर्मचारीव पदाधिकारियों के वाहन के लिए बाजार समिति के मुख्य प्रवेश द्वार के तुरंत बाद गार्ड रूम के पीछे पार्किंग स्थल निर्धारित किया गया है. अन्य पदाधिकारियों के वाहनों के लिए पड़ाव स्थल बाजार समिति के मुख्य प्रवेश द्वार के अंदर प्रशासनिक भवन के निकट तैयार किया गया है. इसके अतिरिक्त अन्य सभी प्रकार के वाहन एनएच 57 पर शिवधारा चौक के दोनों तरफ एनएच पर बाजार समिति वाले भाग में लगाए जायेंगे.
मतगणना कर्मियों के लिए दो प्रवेश द्वार : मतगणना केंद्र के मुख्य प्रवेश द्वार के दोनों किनारे पर दो गेट बनाये गये हैं. इनमें से एक से मतगणना कर्मी तथा दूसरे से मतगणना अभिकर्ता प्रवेश करेंगे. मतगणना केंद्र के मुख्य प्रवेश द्वार पर मेटल डिटेक्टर लगाए गए हैं. मतगणना परिसर में प्रवेश करने वाले सभी व्यक्तियों की तलाशी एवं जांच के उपरांत ही प्रवेश की अनुमति मिलेगी.
ले जा सकते मात्र फूड पैकेट व पानी का बोतल : प्रत्याशियों के अभिकर्ता अपना फूड पैकेट तथा पानी का बोतल साथ ले जा सकते हैं. इसके अलावा विधि व्यवस्था कार्य में प्रतिनियुक्त दंडाधिकारी एवं पुलिस पदाधिकारी को छोड़कर अन्य कोई भी इलेक्ट्रिक एवं इलेक्ट्रॉनिक सामान ले जाने पर पूर्ण प्रतिबंध रहेगा.
चालू रहेगा चिकित्सा केंद्र : मतगणना स्थल पर आपात चिकित्सा के लिए चिकित्सा केंद्र चालू रहेगा. यह केंद्र बाहरी ड्रॉप गेट के बगल में नियंत्रण कक्ष के पास बनाया गया है. मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी के नेतृत्व में चिकित्सकों का दल एंबुलेंस व आवश्यक जीवन रक्षक दवाइयों मुस्तैद रहेगा. चिकित्सा केंद्र के बगल में अग्निशामक दस्ता भी मौजूद रहेगी.
नहीं रहेगा राजनीतिक दलों का केंद्र : मतगणना को लेकर राजनीतिक दल का केंद्र अथवा पार्टी कार्यालय बाजार समिति के अंदर व एनएच-57 से शिवधारा चौक के बीच नहीं होगा. ऐसा होने पर कार्रवाई होनी तय है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें