Advertisement

darbhanga

  • May 17 2019 1:29AM
Advertisement

अब मातृत्व मृत्यु दर कम करने को मोबाइल एप 'वंडर दरभंगा'

प्रदेश में सर्वप्रथम दरभंगा में लांच की प्रोपराइटर ने दी है सहमति

डीएम ने ओरिएंटेशन सह प्रशिक्षण कार्यशाला में दी जानकारी
 
दरभंगा : डीएम डॉ त्यागराजन एसएम ने कहा कि जिले में मातृत्व मृत्यु दर को कम करने के उद्देश्य से एक सॉफ्टवेयर लॉच किया जा रहा है. यह वेब आधारित मोबाइल एप है, जिसे वंडर दरभंगा नाम दिया गया है. बहादुरपुर एवं बेनीपुर अंचलों में पायलट प्रोजेक्ट के रूप में इस मोबाइल एप को लांच किया जायेगा. जिलाधिकारी ने कहा कि उनके इनिशिएटिव पर इस सॉफ्टवेयर को जिला में लॉच किया जा रहा है.
 
  इसके प्रोपराइटर ने सर्वप्रथम राज्य के दरभंगा जिला में इसे लांच करने की सहमति प्रदान कर दी है. कहा कि इस सॉफ्टवेयर को लांच करने में सरकार राजस्व खर्च नहीं होगा. यह पूरी तरह निःशुल्क है. जिलाधिकारी ने कहा कि जिला में इसे नवोन्मेषी प्रयोग के रुप में क्रियान्वित किया जा रहा है. इससे बहादुरपुर एवं बेनीपुर अंचल के लोग लाभान्वित होंगे. डीएम दरभंगा सॉफ्टवेयर के उपयोग के लिए समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित ओरियेन्टेंशन सह प्रशिक्षण कार्यशाला में बोल रहे थे. 
 
डीएम ने कहा कि इसके तहत दरभंगा एवं बेनीपुर के गर्भवत्ती, धातृ महिलाओं का डाटा बेस तैयार किया जायेगा. प्रायः ऐसा देखने को मिलता है कि गर्भावस्था में महिलाओं का रक्तचाप बढ़ अथवा घट जाने से उनकी तबीयत ज्यादा बिगड़ जाती है और अस्पताल ले जाने मे देरी कर देने पर कभी-कभी महिला की मृत्यु भी हो जाती है. वंडर सॉफ्टवेयर इस समस्या का निराकरण करने में मददगार साबित होगा. 
 
Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement