29 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

विश्व को जोड़ने का एक मात्र साधन है योग: मंत्री

दलगत चश्मे के बदले इसके गुण को देखने की जरूरत दरभंगा : विश्व योग दिवस पर भाजपा एवं पतंजलि योग पीठ के तत्वावधान में बुधवार की सुबह पांच बजे से चन्द्रधारी संग्राहलाय परिसर में हरि साहनी की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसका उद्घाटन करते हुए मंत्री विनोद नारायण झा ने कहा कि […]

दलगत चश्मे के बदले इसके गुण को देखने की जरूरत

दरभंगा : विश्व योग दिवस पर भाजपा एवं पतंजलि योग पीठ के तत्वावधान में बुधवार की सुबह पांच बजे से चन्द्रधारी संग्राहलाय परिसर में हरि साहनी की अध्यक्षता में कार्यक्रम का आयोजन किया गया. इसका उद्घाटन करते हुए मंत्री विनोद नारायण झा ने कहा कि आज विश्व को जोड़ने का एक मात्र रास्ता योग है. इसे किसी पार्टी के सिम्बॉल के रूप में किसी दल को नहीं देखना चाहिये, बल्कि इसके गुण से अवगत होना चाहिये. यह भारत को विश्व गुरु बनाने का एक मात्र साधन है. हमारे प्रधान मंत्री के प्रयास से इसे अन्तर्राष्ट्रीय स्वीकार्यता मिली है.
मौके पर नगर विधायक ने कहा कि प्रधानमंत्री 18 से 20 घंटा कार्य देश सेवा के लिए करते रहते हैं. कभी थकते नहीं. इसका एक मात्र कारण योग है. प्राणायम एवं व्यायाम सभी को भोजन और जल के समान करना चाहिये. वहीं पार्टी के प्रदेश उपाध्यक्ष गोपलजी ठाकुर ने प्रधानमंत्री को विश्व स्तर तक योग को पहचान दिलाने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि सभी रोगों का निदान योग से सम्भव है. विधान पार्षद अर्जुन साहनी ने कहा कि जहां मेडिकल साइंस पिछड़ने लगता है,
वहां योग से जान बचती है. इस कार्यक्रम में मनोज कुमार ने कई प्रकार के योग का अभ्यास कराया. कार्यक्रम में आदित्य नारायण चौधरी मन्ना, अमलेश झा, सुजीत मल्लिक, मीना झा, रेखा झा, संगीता साह, संजीव साह, रामचंद्र प्रसाद, अभय झा, निर्भय शंकर भरद्वाज, दिलीप कुमार, राजेश रंजन, संतोष पासवान, गौरी पासवान सहित बड़ी संख्या में लोग शामिल थे.
योग स्वस्थ जीवन का आधार दरभंगा. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर अखिल भारतीय अधिवक्ता परिषद की जिला शाखा एवं भाजपा विधि प्रकोष्ठ के संयुक्त तत्वावधान में वकालत खाना में योग शिविर का आयोजन किया गया. कार्यक्रम में वरीय अधिवक्ता सिया राम चौधरी ने कहा कि योगाभ्यास के कई फायदे हैं. योग मनुष्य के लिए स्वस्थ जीवन का आधार है. अवसर पर योग प्रशिक्षक रामवृक्ष साहनी एवं शशिमोहन ने अधिवक्ताओं को विभिन्न प्रकार का योगासन कराया. इस शिविर में भाजपा विधि प्रकोष्ठ के संयोजक अमरनाथ झा, अधिवक्ता परिषद के महामंत्री अमर प्रकाश, राम उदित झा, अंजनी कुमार भगत, मृदुला सिंह, आशुतोष कुमार, संजीव कुमार, युगल किशोर मिश्र सहित अन्य अधिवक्ता उपस्थित थे.
मंडल कारागार में बंदियों ने किया योगाभ्यास दरभंगा. अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मौके पर गुरुवार को मंडल कारा दरभंगा में बंदियों ने योगाभ्यास किया. इस अवसर पर बंदियों को तनावमुक्त एवं शांतिमय जीवन जीने की कला व आसनों की महत्ता की जानकारी दी गयी. इंटरनेशनल नैचुरोपैथी ऑर्गेनाइजेशन एवं आयुश मंत्रालय भारत सरकार द्वारा आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत जेल अधीक्षक ललन कुमार सिन्हा व आईएनओ समन्वयक डॉ चंद्रमोहन कुमार सिन्हा ने की.
मौके पर योग प्रशिक्षक डॉ. मनीष कुमार, डॉ. राजेन्द्र कुमार शर्मा, डॉ. मिथिलेश कुमार, डॉ. जय सिंह व महिला बंदियों को डॉ. लक्ष्मी कुमारी, डॉ. कुसुम कुमारी, डॉ. आशा कुमारी ने योगाभ्या कराया. कार्यक्रम में लगभग एक सौ पुरुष एवं महिला बंदियों को योग की महत्ता एवं क्रियाओं का प्रशिक्षण दिया गया. उन्हें सूर्य नमस्कार, पवन मुक्तासन, सर्वांग आसन, भुजंग आसन, अनुलोम-विलोम योग निंद्रा आदि आसनों का अभ्यास कराया गया. कार्यक्रम को सफल बनाने में बंदी कैलाश गुप्ता, नित्यानंद झा, मिर्जा तवरेज अनवर बेग व महिला बंदी सपना देवी ने सहयोग की.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें