20.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

लहेरियासराय रेलवे स्टेशन व कॉलोनी का कनेक्शन एचटी में होगा कन्वर्ट

दरभंगा : लहेरियासराय रेलवे स्टेशन व क्वार्टर का बिजली कनेक्शन उच्च विभव (एचटी) में परिवर्तित किया जायेगा. इसे लेकर मंडल विद्युत अभियंता समस्तीपुर आरएन प्रसाद के साथ इइइ नवीन मंडल व राजस्व पदाधिकारी प्रभाशंकर के साथ हुयी बैठक में संयुक्त जांच कर एचटी कनेक्शन में कर्न्वट करने को लेकर सहमती बनी है. जानकारी के अनुसार […]

दरभंगा : लहेरियासराय रेलवे स्टेशन व क्वार्टर का बिजली कनेक्शन उच्च विभव (एचटी) में परिवर्तित किया जायेगा. इसे लेकर मंडल विद्युत अभियंता समस्तीपुर आरएन प्रसाद के साथ इइइ नवीन मंडल व राजस्व पदाधिकारी प्रभाशंकर के साथ हुयी बैठक में संयुक्त जांच कर एचटी कनेक्शन में कर्न्वट करने को लेकर सहमती बनी है. जानकारी के अनुसार सामान्य कनेक्शन होने तथा स्वीकृत भार से अधिक लोड होने पर बिजली खपत किये जाने से बिजली विभाग को राजस्व की क्षति हो रही है.

लोड के मुताबिक बिजली उपयोग नहीं होने को लेकर बिजली विभाग ने मंडल रेल प्रबंधक समस्तीपुर को हाइटेंशन कनेक्शन में परिवर्तित कराने को लेकर कई बार पत्र भेज अनुरोध कर चुका था, बावजूद इस ओर ध्यान नहीं देते देख दो साल पहले बिजली विभाग ने जांच के बाद मोटी रकम जुर्माना करते हुये कनेक्शन काटे जाने का नोटिस भेजा था. जुर्माने की राशि व उच्च विभव कनेक्शन में परिवर्त्तन के लिये आवेदन नहीं देने को लेकर पुन: नोटिस भेजे जाने के बाद एक वर्ष पहले जुर्माने की राशि रेलवे ने भुगतान कर दी. अब जाकर एचटी कनेक्शन में कर्न्वट करने व भार की गणना के लिए संयुक्त टीम गठित की गयी है.

रेलवे पर 55 लाख रुपये किया था जुर्माना: रेलवे स्टेशन में गैर घरेलू व क्वार्टर में घरेलू कनेक्शन के द्वारा बिजली आपूर्ति हो रही है, लेकिन स्वीकृत भार से अधिक लोड तथा उच्च विभव बिजली उपयोग होने से हाई टेंशन कनेक्शन टैरिफ के अनुसार विभाग को राजस्व प्राप्त नहीं हो रहा था. इसे लेकर कई बार पत्राचार के बाद भी कार्रवाई नहीं होते देख विभाग ने रेलवे पर 55 लाख 28 हजार 534 रुपये का जुर्माना 19 मई 2016 को लगाया था. कनेक्शन काटे जाने के नोटिस के बाद पांच मई 2017 को रेलवे ने जुर्माने की राशि का भुगतान कर दिया था.
एचटी कनेक्शन से 15 फीसदी राजस्व में होगी वृद्धि: बैठक के बाद संयुक्त जांच के बाद एचटी कनेक्शन में कर्न्वट होने तथा लोड की गणना के बाद हर माह बिजली विभाग को करीब 15 फीसदी अधिक राजस्व की प्राप्ति होगी. लहेरियासराय स्टेशन पर लगे बिजली कनेक्शन के कन्जयूमर खाता संख्या 400371784 से करीब 50 हजार रुपये व रेलवे कॉलोनी के 50 घरों में खाता संख्या 400383840 से करीब 30 हजार रुपये बिल मद में राजस्व मिलता है.
एचटी कनेक्शन में प्रति यूनिट दर 6.65 रुपये: हाइटेंशन कनेक्शन में प्रति यूनिट 6.65 रुपया वसूले जाते हैं. रेलवे के स्टेशन पर लगे गैर घरेलू कनेक्शन में हो रही बिजली खपत पर 5.87 रुपये तथा क्वार्टर के घरेलू कनेक्शन से बिजली उपयोग पर 4.32 रुपये प्रति यूनिट के हिसाब से चार्ज किया जाता है.
स्टेशन व क्वार्टर का एक कनेक्शन कर भार की होगी गणना, लिया फैसला
स्वीकृत भार से अधिक लोड होने के कारण विभाग ने रेलवे पर लगाया था जुर्माना
अधिकारी बोले
बैठक में संयुक्त जांच कर उच्च विभव कनेक्शन में परिवर्त्तन को लेकर सहमति बनी है. टीम गठित हो गयी है. इसमें शहरी इइइ, एमआरटी इइइ, लहेरियासराय एइ, पंडासराय जेइ के अलावा रेलवे के प्रतिनिधि निरीक्षण कर भार की गणना करेंगे.
नवीन मंडल, इइइ शहरी
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें