34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

उज्ज्वला योजना से देश में आया सामाजिक बदलाव: मुख्यमंत्री

केंद्र सरकार का क्रांतिकारी कदम दरभंगा : सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि उज्जवला योजना केंद्र सरकार का क्रांतिकारी कदम है. वे बहेड़ी के शांति नायक प्लस टू हाई स्कूल में शुक्रवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण का दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन करने के बाद बोल रहे थे. सीएम ने इस योजना की […]

केंद्र सरकार का क्रांतिकारी कदम

दरभंगा : सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि उज्जवला योजना केंद्र सरकार का क्रांतिकारी कदम है. वे बहेड़ी के शांति नायक प्लस टू हाई स्कूल में शुक्रवार को प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के दूसरे चरण का दीप प्रज्जवलित कर उद्घाटन करने के बाद बोल रहे थे. सीएम ने इस योजना की शुरुआत के लिये बिहार के दरभंगा जिले के बहेड़ी के चुने जाने पर पेट्रोलियम मंत्री को धन्यवाद दिया. कहा कि इस योजना से देश में सामाजिक बदलाव आया है.
महिलाओं की जीवन शैली बदली है. पहले महिला धुंआ के बीच खाना पकाती थी. आग गरीबों के घर में गैस का कनेक्शन मिल रहा है. पहले सांसद की अनुशंसा पर एलपीजी गैस का कनेक्शन मिलता था. गैस कनेक्शन का सीमा निर्धारित होने से इसमें भी मारामारी होती थी. लेकिन आज केन्द्र सरकार व उनके पेट्रोलियम मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान की दूरगामी सूझ-बूझ के कारण एलपीजी कनेक्शन हर घर में पहुंचाया जा रहा है. दूर-दराज के इलाके में भी लोगों को गैस की सुविधा मिल रही है.
सीएम श्री कुमार ने कहा कि केन्द्र सरकार ने दो साल पहले इस योजना की शुरुआत की थी. शुरुआत में सामाजिक आर्थिक जनगणना के आधार पर गरीबों को इस योजना का लाभ दिया गया. हालांकि केन्द्र सरकार ने इस योजना के लाभ के लिये पांच करोड़ लोगों को कनेक्शन देने का लक्ष्य निर्धारित किया था.
उज्जवला योजना से
दो साल के भीतर करीब 3.60 करोड़ लोगों को गैस का कनेक्शन दे दिया गया. सिर्फ बिहार में इस योजना से 50 लाख लोगों ने लाभ उठाया. अब उज्ज्वला को विस्तार रुप दिया गया है. इस योजना में वैसे तमाम गरीब, जो गरीबी रेखा से नीचे हैं, उन्हें मुफ्त में गैस कनेक्शन दिया जा रहा है. श्री कुमार ने यह भी कहा कि गरीबी रेखा के नीचे वालों की प्रतिबद्धता भी समाप्त कर देनी चाहिये. अब जिस परिवार में गैस का कनेक्शन नहीं है, उसे मुफ्त में गैस दे देनी चाहिये.
गैस कनेक्शन देकर महिला सशक्तिकरण को बढ़ावा. महिलाओं के नाम से एलपीजी का कनेक्शन देकर सरकार ने महिला सशक्तिकरण की ओर एक और कदम बढ़ाया है. उन्होंने महिलाओं के नाम से गैस कनेक्शन देने को जायज बताया. कहा कि भोजन तो महिलाएं ही बनाती है, तो इसका लाभ भी उन्हें ही मिलना चाहिए.
शाम होते ही चारो तरफ दिखता था धुंआ. सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि पहले शाम होते ही चारों तरफ धुंआ ही धुंआ दिखता था. लोगों को सांस लेने में दिक्कत आती थी. समझा जा सकता था कि इस धुंआ के बीच बैठकर जो महिलाएं खाना बनाती थी, उनका क्या हाल होता होगा. महिलाएं गोइठा, लकड़ी व कोयला पर खाना बनाते-बनाते कई तरह की बीमारी से ग्रस्त हो जाती थी. गैस का कनेक्शन मिलने से महिलाओं की जीवन शैली बदली है. पर्यावरण का संकट भी काफी हद तक दूर हुआ है.
सीएम सात निश्चय योजना के लाभ को भी गिनाया. सीएम श्री कुमार ने मुख्यमंत्री सात निश्चिय योजना के लाभ से लोगों को अवगत कराया. कहा कि इस योजना का मकसद दूर-दराज के इलाके में भी शहर की तरह तमाम बुनियादी सुविधा उपलब्ध कराना है. इस योजना में हर घर बिजली, हर घर शौचालय, गांव की गलियों तक पक्की सड़क व नाला, हर घर नल का जल देना है. प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत हर घर को गैस का कनेक्शन देने से जीवन सुखमय होगा.
कहा कि इस साल के अंत तक हर हाल में हर घर में बिजली का कनेक्शन लगा दिया जायेगा. 2019 तक हर घर में शौचालय बन जायेगा. सात निश्चय योजना शुरु होने पर अफवाह उड़ाया गया था कि मुखिया का सारा पावर समाप्त किया जा रहा है. लेकिन ऐसी कोई बात नहीं है. पावर को विभाजित कर वार्ड सदस्य तक को जिम्मेवारी सौंपी गयी है. कहा कि सांसद से लेकर वार्ड सदस्य तक चुनाव लड़ते हैं. हरेक जनप्रतिनिधि से लोगों को उम्मीद होती है. अगर वार्ड सदस्य की भी इसमें सहभागिता हो तो क्या गलत है.
आधी आबादी के उत्थान के लिये सरकार कृतसंकल्पित. सीएम नीतीश कुमार ने कार्यक्रम के दौरान आधी आबादी पर जमकर फोकस किया. कहा कि बिहार सरकार आधी आबादी को आगे बढाने के लिये हर जरुरी कदम उठा रही है. बाल विवाह जैसी सामाजिक कुरीति पर सख्त कदम उठायी है. लड़की के पैदा होने से उसके पढ़ने और शादी होने तक सरकार तरह-तरह का प्रोत्साहन दे रही है.
इस मौके केंद्रीय मंत्री रामविलास पासवान, धर्मेंद्र प्रधान, डिप्टी सीएम सुशील कुमार मोदी, उर्जा मंत्री विजेंद्र प्रसाद यादव, खाद्य एवं आपूर्ति मंत्री मदन सहनी, जदयू के राष्ट्रीय महासचिव संजय झा, विधायक संजय सरावगी, अमरनाथ गामी, सुनील चौधरी, जीवेश कुमार, विप सदस्य दिलीप चौधरी, अर्जुन सहनी, सुनील सिंह आदि मौजूद थे.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें