Advertisement

darbhanga

  • Feb 14 2018 2:51AM

विद्युतीकृत होगी दरभंगा-जयनगर लाइन, नहीं चलेगा इलेक्ट्रिक इंजन

 रेल. दरभंगा-समस्तीपुर के बीच काम नहीं होना बनेगा कारण 

86 करोड़ खर्च होने के बावजूद यात्रियों को नहीं मिलेगी सुविधा 
बजट में विद्युतीकरण के लिए पूरी राशि का हुआ प्रावधान 
अदूरदर्शी निर्णय से फंसा मामला
 
दरभंगा  : दरभंगा-जयनगर रेलखंड का आने वाले वित्तीय वर्ष में विद्युतीकरण का कार्य पूरा हो जायेगा. रेल बजट में इस खंड के इलेक्ट्रिफिकेशन के लिए अपेक्षित राशि का प्रावधान कर दिया गया है. हालांकि इस खंड पर विद्युतीकरण के बावजूद इलेक्ट्रिक इंजन का परिचालन नहीं हो सकेगा. कारण दरभंगा-समस्तीपुर रेल खंड पर विद्युतीकरण का कार्य आने वाले वित्तीय वर्ष में पूरा नहीं हो रहा. लिहाजा यात्रियों को इसकी सुविधा नहीं मिल सकेगी. करोड़ों की राशि खर्च होने के बावजूद सुविधा धरातल पर नहीं उतर सकेगी. मुख्य लाइन से जुड़ाव नहीं होने के कारण विद्युतीकरण का कार्य बेकार ही साबित होगा. 
 
समस्तीपुर खंड की चर्चा नहीं 
 
आम बजट में दरभंगा-समस्तीपुर रेल खंड के विद्युतीकरण को लेकर उल्लेखनीय चर्चा नहीं की गयी. इसके लिए राशि का प्रावधान भी नहीं किया गया. यानी आगामी वित्तीय वर्ष में 38 किलोमीटर लंबे इस खंड का इलेक्ट्रिफिकेशन योजना में नहीं है. ऐसे में जयनगर से इलेक्ट्रिक इंजन का परिचालन संभव नहीं हो सकेगा. कारण यह खंड दरभंगा से समस्तीपुर मंडल मुख्यालय से सीधा जुड़ा हुआ है. लिहाजा यात्रियों को इसकी सुविधा नहीं मिल सकेगी. 
 
बैरगनिया तक होगा विद्युतीकरण 
 
बजट में पूर्व स्वीकृत रक्सौल-सीतामढ़ी-दरभंगा-समस्तीपुर रेल खंड के विद्युतीकरण के लिए इस बार 78 करोड़ 37 लाख 60 हजार रुपये दिये गये हैं, लेकिन इस राशि से रक्सौल से बैरगनिया तक का ही काम होगा. बता दें कि 231 किमी लंबे इस रेल खंड की परियोजना 164.60 करोड़ की है. इसमें पिछले बजट में 26.02 करोड़ मिले थे. 
 
Advertisement

Comments

Other Story

Advertisement