34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

दरभंगा : ”लालटेन” युग खत्म, अब बिजली का जमाना : नीतीश कुमार

मुख्यमंत्री ने कहा, थ्री सी पर काम कर रही सूबे की सरकार, हम वोटर की राजनीति करते, वोट की नहीं दरभंगा : सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि प्रदेश की सूरत बदल रही है. 2005 से पहले के बिहार को स्मरण करें तो परिवर्तन साफ नजर आता है. पहले ढिबरी की रोशनी में प्रदेश था. […]

मुख्यमंत्री ने कहा, थ्री सी पर काम कर रही सूबे की सरकार, हम वोटर की राजनीति करते, वोट की नहीं
दरभंगा : सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि प्रदेश की सूरत बदल रही है. 2005 से पहले के बिहार को स्मरण करें तो परिवर्तन साफ नजर आता है. पहले ढिबरी की रोशनी में प्रदेश था. इसके बाद लालटेन का युग आया. अब लालटेन भी खत्म हो गया है. बिजली का जमाना आ गया है.
बिहार के गांव अब महानगरों की तरह जगमग दिखते हैं. वह मंगलवार को हायाघाट प्रखंड के विशनपुर राजकीयकृत उत्क्रमित माध्यमिक विद्यालय परिसर में प्रो. उमाकांत चौधरी मेमोरियल फाउंडेशन के तत्वावधान में प्रख्यात शिक्षाविद तथा राजनेता उमाबाबू की प्रतिमा का अनावरण करने के पश्चात सभा को संबोधित कर रहे थे.
श्री कुमार ने कहा कि बिहार में शिक्षा का स्तर काफी नीचे था. विशेषकर महिला शिक्षा की स्थिति काफी खराब थी. 2008 में 1.70 लाख से कम लड़कियां ही हाइस्कूल तक जाती थीं. अब यह आंकड़ा नौ लाख के करीब पहुंच गया है.
इससे लोगों की मानसिकता में भी बदलाव आया है. उमाबाबू के साथ गुजारे पल का जिक्र करते हुए श्री कुमार ने कहा कि महिलाओं को पंचायती राज एवं नगर निकाय संस्थाओं में 50 प्रतिशत आरक्षण देने वाला पहला राज्य बिहार है. जहां पहले किसी पूजा अथवा मेला के अवसर पर ही महिलाएं घर से बाहर निकला करती थीं, वहां अब समाज सेवा में बढ़-चढ़ कर हिस्सा लेती नजर आ रही है.
यह नारी सशक्तीकरण का परिचायक है. मुख्यमंत्री ने कहा कि आर्थिक रूप से विपन्नता के कारण पहले बच्चे पढ़ नहीं पाते थे. भूत का डर बताकर अभिभावक घर से बाहर नहीं निकलने देते थे. अब अपना बिहार बिजली युग में आ गया है. बोधगया से अपने पटना प्रवास के दौरान बिजली से जगमग गांव देख हुई सुखद अनुभूति का जिक्र करते हुए कहा कि महानगरों के समीप के गांवों की तरह अब अपने प्रदेश के गांव भी नजर आ रहे हैं. शिक्षा की अहमियत को रेखांकित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि छात्रवृत्ति में फिर से वृद्धि की गयी है. अनुमंडल स्तर पर आइटीआइ, पारामेडिकल संस्थान खोले जा रहे हैं. इसके अतिरिक्त मेडिकल कॉलेज भी खोले जा रहे हैं. अन्य जरूरी शिक्षण संस्थान भी सरकार के स्तर से खोला जा रहा है.
उच्च शिक्षा की स्थिति पर चिंता जताते हुए कहा कि पिछले 13 वर्ष में इसमें वृद्धि हुई है, लेकिन अभी भी इसका प्रतिशत मात्र 13.9 है. राष्ट्रीय प्रतिशत 24 है. उन्होंने देश के औसत से उपर इसे ले जाने का संकल्प दुहराया. कहा कि उच्च शिक्षा के औसत को 30 प्रतिशत से उपर ले जायेंगे. इसके लिए स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना शुरू किया है. साधारण ब्याज पर चार लाख ऋण मिल रहा है. लड़कियों के साथ ही दिव्यांग एवं ट्रांस जेंडर को एक तथा लड़कों को चार प्रतिशत ब्याज देना होगा.
वह भी तब जब जॉब लग जायेगी. जॉब नहीं लगने की स्थिति में यह राशि वापस नहीं करनी होगी. उमाबाबू के पुत्र सह जदयू के जमीनी नेता विनय चौधरी उर्फ अजय चौधरी के संयोजन में आयोजित इस अनावरण समारोह में उन्होंने थ्री सी पर प्रकाश डालते हुए कहा कि करप्शन, क्राइम तथा कम्युनिज्म को समाप्त करने के लिए बिहार सरकार प्रतिबद्ध है. समतामूलक समाज की स्थापना की दिशा में आगे बढ़ रहे हैं. जहां शाम ढलते ही जाने में लोग खौफ खाते थे, वहां अब आधी रात भी बेधड़क आवाजाही होती रहती है. सड़कें दुरूस्त हो गयी हैं.
बिना भेदभाव के करते हैं काम
श्री कुमार ने कहा कि बिना किसी भेदभाव के हम काम करते हैं. बाल विवाह, दहेज प्रथा, नशा मुक्ति आदि सामाजिक कुरीति के खिलाफ आगे बढ़े हैं.
इसके लिए समाज का सहयोग आवश्यक है. सबका साथ-सबका विकास मूल मंत्र है. हम वोट की राजनीति नहीं करते, वोटर की राजनीति करते हैं. सबको जोड़ा है. किसी की उपेक्षा नहीं की है. समाज में हासिए पर रहे लोगों को मुख्य धारा में जोड़ने का काम किया है. समाज को तोड़ने के लिए षड‍्यंत्रकारी सक्रिय रहेंगे. आपस में लड़ाने की कोशिश करेंगे. उनकी साजिश से साकांक्ष रहने की जरूरत है.
शांति एवं सद‍्भाव के वातावरण में हम रहें, तभी और तीव्र गति से अपना प्रदेश तरक्की करेगा. समारोह में जिला के प्रभारी मंत्री महेश्वर हजारी, मदन सहनी, पार्टी के राष्ट्रीय महासचिव संजय झा, विधायक अमरनाथ गामी, संजय सरावगी, सुनील चौधरी, शशिभूषण हजारी, एमएलसी सुनील सिंह, अर्जुन सहनी, पूर्व एमएलसी डॉ विनोद चौधरी, मिश्री लाल यादव, रूदल राय, पूर्व विधायक गोपालजी ठाकुर, इजहार अहमद, ऋषि मिश्र, जदयू जिलाध्यक्ष सुनील भारती, भाजपा जिलाध्यक्ष हरि सहनी, मदरसा बोर्ड के पूर्व चेयरमैन एजाज अहमद सहित कई राजनेता व संगठन के पदाधिकारी मौजूद थे.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें