27.4 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

कोलकाता में पकड़े गये ‘गया गैंग’ के दो सदस्य

दोनों आरोपी गया जिले के फतेहपुर थाना क्षेत्र के रूप्पिन गांव के निवासी आरोपियों के पास से 38 क्लोन एटीएम कार्ड, स्कीमिंग डिवाइस व लैपटॉप जब्त एटीएम काउंटर में प्रवेश करनेवाले अनपढ़ व वृद्ध लोगों को बनाते थे टारगेट कोलकाता : कोलकाता पुलिस के एंटी बैंकफ्रॉड विभाग के सदस्यों ने एटीएम ठगी मामले में कोलकाता […]

दोनों आरोपी गया जिले के फतेहपुर थाना क्षेत्र के रूप्पिन गांव के निवासी

आरोपियों के पास से 38 क्लोन एटीएम कार्ड, स्कीमिंग डिवाइस व लैपटॉप जब्त
एटीएम काउंटर में प्रवेश करनेवाले अनपढ़ व वृद्ध लोगों को बनाते थे टारगेट
कोलकाता : कोलकाता पुलिस के एंटी बैंकफ्रॉड विभाग के सदस्यों ने एटीएम ठगी मामले में कोलकाता के सियालदह स्टेशन से ‘गया गैंग’ के दो सदस्यों को गिरफ्तार किया. दोनों ट्रेन में सवार होकर कोलकाता से बाहर भागने की तैयारी में थे. दबोचे गये सदस्यों के नाम मुदस्सर खान और मोहम्मद इरफानुद्दीन हैं.
दोनों बिहार के गया जिले के फतेहपुर थानाक्षेत्र के रुप्पिन गांव के रहनेवाले हैं. कोलकाता के तिलजला व जादवपुर इलाके में किराये के घर में रह कर इस वारदात को अंजाम दे रहे थे. उनके पास से 38 क्लोन एटीएम कार्ड, स्कीमिंग डिवाइस व लैपटॉप जब्त किये गये हैं.
कैसे करते थे ठगी
कोलकाता पुलिस के संयुक्त पुलिस आयुक्त (अपराध) मुरलीधर शर्मा ने बताया कि कोलकाता के विभिन्न इलाके में जिन एटीएम काउंटर में सुरक्षा गार्ड नहीं होते थे, ये उन काउंटरों के बाहर खड़े होकर वहां रुपये निकालने आनेवाले वयस्क व अनपढ़ लोगों को टार्गेट करते थे. वे अपने साथ हथेलियों में छिपा कर स्कीमिंग डिवाइस रखते थे. ग्राहकों को मशीन से रुपये निकाल देने में मदद करने के बहाने उनसे एटीएम पिन जान कर फिर स्कीमिंग डिवाइस की मदद से एटीएम कार्ड से जानकारी कॉपी कर लेते थे.
तुरंत तैयार कर लेते थे क्लोन कार्ड
गिरफ्तार आरोपियों ने बताया कि वे लोग वयस्क ग्राहकों के एटीएम कार्ड की जानकारी स्कीमिंग डिवाइस में कॉपी करने के बाद उस जानकारी को दूसरे ब्लैंक (खाली) कार्ड में अपलोड कर नया कार्ड तैयार कर लेते थे. इसके बाद उस कार्ड के जरिये एटीएम में जाकर ग्राहक के अकाउंट से आसानी से रुपये निकाल लेते थे. ऑनलाइन साइट से ब्लैंक कार्ड व स्कीमिंग डिवाइस खरीदकर वे धड़ल्ले से यह अपराध कर रहे थे.
कैसे हुई गिरफ्तारी
श्री शर्मा ने बताया कि अचानक अकाउंट से रुपये निकाल लिये जाने का मैसेज मोबाइल में मिलने पर कोलकाता के विभिन्न इलाकों में ग्राहक बैंक में पहुंचे, जिसके बाद विभिन्न थानों में इस तरह की शिकायतें आने लगीं. मामले की जांच का भार अपने हाथों में लेकर लालबाजार के एंटी बैंकफ्रॉड शाखा की टीम ने एटीएम में लगे सीसीटीवी कैमरे की तस्वीरों को खंगालना शुरू किया तो दोनों की तस्वीर हाथ लगी, इसके बाद से दोनों की तलाश की जा रही थी.
मुखबिरों की जानकारी के बाद सियालदह स्टेशन से पकड़े गये दोनों
श्री शर्मा ने बताया कि कोलकाता के विभिन्न थानों में इस तरह की 15 से ज्यादा शिकायतें मिलने के बाद पुलिस की तरफ से एटीएम में सीसीटीवी कैमरे में कैद दोनों शातिर आरोपियों की तस्वीरें मुखबिरों को भेजा गया था. पुलिस भी आरोपियों की तलाश में जुटी थी. अचानक गुरुवार शाम को पता चला कि दोनों सियालदह स्टेशन पर देखे गये हैं.
इसके बाद आरोपियों को 9बी प्लेटफॉर्म के पास से दबोच लिया गया. शुक्रवार को दोनों को बैंकशाल कोर्ट में पेश करने पर उन्हें पुलिस हिरासत में भेजा गया. उनके साथ और कौन इस गिरोह में शामिल हैं, इस बारे में दोनों से पूछताछ की जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें