36.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रॉयल बंगाल टाइगर की खाल के साथ दो भूटानी तस्कर गिरफ्तार

खाल के साथ बाघ की हड्डी व खोपड़ी भी जब्त बैकुंठपुर वन विभाग की स्पेशल टास्क फोर्स टीम ने हासीमारा के चोपाथी से तस्करोंका दबोचा जब्त सामान को असम से लाकर पहले भूटान ले जाया गया, वहां से सिलीगुड़ी के रास्ते नेपाल तस्करी की योजना गिरफ्तार दोनों तस्कर भूटान के निवासी सिलीगुड़ी/जलपाईगुड़ी : खुफिया सूत्रों […]

खाल के साथ बाघ की हड्डी व खोपड़ी भी जब्त

बैकुंठपुर वन विभाग की स्पेशल टास्क फोर्स टीम ने हासीमारा के चोपाथी से तस्करोंका दबोचा
जब्त सामान को असम से लाकर पहले भूटान ले जाया गया, वहां से सिलीगुड़ी के रास्ते नेपाल तस्करी की योजना
गिरफ्तार दोनों तस्कर भूटान के निवासी
सिलीगुड़ी/जलपाईगुड़ी : खुफिया सूत्रों से मिली जानकारी के आधार पर वन विभाग ने मुहिम चलाकर रॉयल बंगाल टाइगर की खाल, हड्डी व खोपड़ी के साथ दो तस्कर को धर दबोचा. इन तस्करों को बैकुंठपुर रेंज के अधिकारी संजय दत्त के नेतृत्च में उत्तर बंगाल स्पेशल टास्क फोर्स की टीम ने हासीमारा के चोपाथी से मंगलवार की रात को रंगे हाथ पकड़ा. श्री दत्त ने बताया कि बाघ का खाल 14 फुट लंबा है. साथ ही 110 हड्डियां व बाघ की खोपड़ी भी बरामद हुई है.
गहन पूछताछ के दौरान तस्करों ने वन विभाग के अधिकारियों के सामने यह स्वीकार किया है कि बाघ का खाल, हड्डियां व खोपड़ी तस्करी द्वारा नेपाल भेजने की योजना थी. तस्करों ने यह भी बताया कि काठमांडू के एक व्यक्ति के साथ इसके लिए 32 लाख रुपये में डील हो चुकी थी. बाघ के खाल व हड्डियां असम से लाकर पहले भूटान के गालिफू लाया गया. यहां से सिलीगुड़ी के रास्ते नेपाल पहुंचाया जाना था. इस तस्करी के लिए बीते महीने भर से योजना बनायी जा रही थी. पूछताछ के दौरान तस्करों ने वन अधिकारियों के सामने चौंकाने वाला तथ्य का भी खुलासा किया.
तस्करों ने वन विभाग को बताया कि वन्य प्राणियों का शिकार करने व तस्करी करने के लिए सात-आठ व्यक्तियों का एक गिरोह इन दिनों सक्रिय है. इस गिरोह में महिलाएं भी शामिल है. श्री दत्त ने बताया कि मुहिम चलाने के दौरान और भी कई तस्कर थे, एक महिला भी थी. लेकिन दो तस्करों के अलावा अन्य सभी चकमा देकर फरार हो गये.
गिरफ्तार दोनों तस्कर भूटान के निवासी हैं. एक का नाम युम्बा नानंग है जो भूटान सेना का सेवानिवृत जवान बताया जा रहा है. जबकि दूसरे का नाम नामगा वांग्दी है. दोनों को बुधवार को जलपाईगुड़ी कोर्ट में पेश किया गया, जहां न्यायाधीश ने दोनों की जमानत याचिका खारिज कर न्यायिक हिरासत में भेज दिया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें