30.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

524 तोते संग दो गिरफ्तार

मिली सफलता. बिहार से कोलकाता लाये जा रहे थे सारे तोते बर्दवान में बस स्टैंड के पास जब्त हुए सारे तोते कोलकाता : पटना से कोलकाता आ रही बस में 524 तोते के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया गया. वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो (ईस्टर्न रिजन) के अधिकारियों ने बर्दवान में बस स्टैंड के […]

मिली सफलता. बिहार से कोलकाता लाये जा रहे थे सारे तोते

बर्दवान में बस स्टैंड के पास जब्त हुए सारे तोते
कोलकाता : पटना से कोलकाता आ रही बस में 524 तोते के साथ दो तस्करों को गिरफ्तार किया गया. वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो (ईस्टर्न रिजन) के अधिकारियों ने बर्दवान में बस स्टैंड के पास से गुप्त सूचना के आधार पर दोनों को गिरफ्तार किया. उनको बर्दवान फॉरेस्ट डिवीजन को सौंप दिया गया.
वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो के मुताबिक घटना तड़के सुबह छह बजे की है. गिरफ्तार दोनों शेख अख्तर और बैशाखी मोहम्मद बर्दवान के दूबराजदीघी के निवासी हैं. उनके पास से 11 पिंजड़ोंमें 524 तोते मिले हैं. दोनों पटना से कोलकाता की बस से बड़े तोते लेकर आ रहे थे. सूचना मिलते ही अधिकारियों ने दोनों को दबोचा.
महानगर के बाजारों में सप्लाई की थी योजना :
सूत्रों के मुताबिक श्यामबाजार के गैलिफ स्ट्रीट में अवैध तरीके से तोते समेत वन पक्षियों की बिक्री होती है. प्रत्येक रविवार को बाजार लगते हैं, जिसे लेकर अधिकारियों की टीम पहले भी कई बार छापेमारी कर चुकी है. इधर वन विभाग के अधिकारियों का अनुमान है कि बर्दवान के कुछ हिस्सों के साथ ही कोलकाता के भी इस बाजार में सप्लाई की योजना थी.
दक्षिण बंगाल में है अधिक डिमांड :
सूत्रों के मुताबिक, यह अधिकतर जंगलों से तस्कर गिरोह के लोग बहेलियों की मदद से पकड़ कर तस्करी के लिए लाते हैं. बहेलियों को इसके लिए कुछ रुपये देते हैं. कोलकाता, हावड़ा, हुगली, उत्तर 24 परगना, दक्षिण 24 परगना समेत दक्षिण बंगाल के जिलों में अधिक डिमांड है, जिस कारण से गिरोह यहां के बाजारों में सप्लाई करते हैं.
सेफ रूट के तौर पर कर रहे थे बसरूट का इस्तेमाल :
वाइल्ड लाइफ क्राइम कंट्रोल ब्यूरो के ईस्टर्न रिजन के क्षेत्रीय उपनिदेशक अग्निमित्र ने बताया कि दोनों के खिलाफ वाइल्ड लाइफ क्राइम के तहत मामला भी दर्ज किया गया है. ये तस्कर गिरोह पहले खास कर ट्रेन रूटों का इस्तेमाल करते थे, लेकिन पिछले काफी समय से ट्रेनों में लगातार छापेमारी के बाद अब सेफ रूट के तौर पर बसों का इस्तेमाल करने लगे थे, जिसकी जानकारी मिलने के बाद ही टीम ने निर्धारित समय पर उक्त स्थान से पकड़ा. पिछले डेढ़ साल से लगातार छापेमारी से कोलकाता के बाजारों में भी अवैध तरीके से वन पक्षियों की बिक्री में कमी आयी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें