23.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

पटना : विधानसभा में नौकरी दिलाने के नाम पर खेल, सचिवालय थाने में प्राथमिकी

पटना : बिहार विधान सभा सचिवालय में विभिन्न पदों पर भर्ती कराने के नाम पर ठगी का गैंग सक्रिय हो गया है. इसको लेकर बिहार विधान सभा सचिवालय ने अभ्यर्थियों को आगाह भी किया था. बावजूद इसके फर्जीवाड़ा गैंग सक्रिय रहा. विधान सभा के पोर्टल पर आयी इसी तरह की शिकायत की जांच के बाद […]

पटना : बिहार विधान सभा सचिवालय में विभिन्न पदों पर भर्ती कराने के नाम पर ठगी का गैंग सक्रिय हो गया है. इसको लेकर बिहार विधान सभा सचिवालय ने अभ्यर्थियों को आगाह भी किया था. बावजूद इसके फर्जीवाड़ा गैंग सक्रिय रहा. विधान सभा के पोर्टल पर आयी इसी तरह की शिकायत की जांच के बाद सचिवालय थाने में प्राथमिकी दर्ज करायी गयी है.
कई अभ्यर्थियों ने जानकारी दी है कि उनके फोन पर कॉल करके भर्ती का दावा किया जा रहा है और पैसे की मांग की जा रही है. इस मामले में जब जांच की गयी तो उक्त मोबाइल नंबर जिससे जालसाज कॉल कर रहे हैं वह मध्यप्रदेश का है. लेकिन मोबाइल का लोकेशन नालंदा के अस्थावां का बताया जा रहा है.
भर्ती शुरू होते ही हमेशा सक्रिय हो जाता है जालसाजों का गैंग
सरकारी विभागों में भर्ती की प्रक्रिया शुरू होते ही दलालों का गैंग सक्रिय हो जाता है. भोले-भाले अभ्यर्थियों को ये दलाल अपनी जाल में फंसाने का प्रयास करते हैं. जालसाजों द्वारा उन्हें भर्ती कराने का दावा करते हैं और अगर कोई उनके चंगुल में फंस गया तो फिर उनसे पैसे ऐंठ लेते हैं.
इसी तरह का प्रयास कुछ बिहार विधान सभा सचिवालय में विभिन्न पदों पर भर्ती से पहले किया जा रहा है. दरअसल, विधान सभा सचिवालय में विभिन्न पदों पर भर्ती के लिए पटना के विभिन्न केंद्रों पर ऑनलाइन परीक्षा ली जा रही है.
हाल के दिनों में बिहार विधान सभा सचिवालय की ओर से अपने आधिकारिक वेबसाइट तथा विभिन्न समाचार पत्रों में विज्ञापन तक प्रकाशित कराया गया था. इसमें स्पष्ट कहा गया था कि नौकरी के नाम पर ठगी करने वालों के झांसे में न आयें. अगर कोई इस तरह का प्रयास करता है तो इसकी सूचना पोर्टल पर दें.
इसी तरह की एक शिकायत सचिवालय को मिली है. शिकायत करने वाला भोजपुर निवासी है. उधर, विधान सभा सचिवालय ने एक बार फिर अनुरोध किया है कि गलत तत्वों के झांसे में न आएं. अगर कोई नौकरी दिलाने का भरोसा दिलाता है तो इसकी सूचना तत्काल दें.
अभ्यर्थियों के मोबाइल नंबर पहुंच गये हैं जालसाजों के पास
जालसाजों का गिरोह इतना शातिर है कि वह किसी भी भर्ती के लिए छात्रों द्वारा आवेदन में भरे गये मोबाइल नंबर की जानकारी ले लेते हैं और फिर उन्हें फोन कर नौकरी दिलाने का दावा करने लगते हैं. इसी प्रकार का मामला बिहार बोर्ड में भी सामने आया था.
रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा में पकड़े गये फर्जी और असली परीक्षार्थी
पटना. रेलवे भर्ती बोर्ड की ओर से आयोजित ग्रुप डी की परीक्षा में शुक्रवार को पाटलिपुत्र पुलिस ने एक फर्जी परीक्षार्थी गिरफ्तार कर लिया गया. यह दूसरे परीक्षार्थी की जगह पर परीक्षा दे रहा था. इसके बाद उसकी निशानदेही पर परीक्षा केंद्र के बाहर खड़े असली परीक्षार्थी को भी पुलिस ने पकड़ लिया.
पकड़े गये परीक्षार्थियों में सुशांत राज व सौरभ कुमार शामिल हैं. ये दोनों मुंगेर के रहने वाले है. इन लोगों के पास से नौ हजार रुपये, दो मोबाइल व एडमिट कार्ड बरामद किया गया है. जानकारी के अनुसार रेलवे ग्रुप डी की परीक्षा पीएम मॉल के पास स्थित डिजिटल जोन परीक्षा केंद्र पर हो रही है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें