28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अब तक गैंग के 26 सदस्यों को दे चुके हैं आतंकी ट्रेनिंग

कोलकाता. कोलकाता पुलिस के स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की टीम के हाथों गिरफ्तार बांग्लादेश के आंसार बांग्ला टीम के संदिग्ध आतंकियों ने बांग्लादेश में अब तक 26 टीम के सदस्यों को आतंकी ट्रेनिंग दे चुके हैं. एसटीएफ सूत्रों के मुताबिक प्राथमिक पूछताछ में गिरोह के प्रमुख सदस्य शमशाद मियां उर्फ तनवीर उर्फ सइफुल उर्फ तुषार […]

कोलकाता. कोलकाता पुलिस के स्पेशल टास्क फोर्स (एसटीएफ) की टीम के हाथों गिरफ्तार बांग्लादेश के आंसार बांग्ला टीम के संदिग्ध आतंकियों ने बांग्लादेश में अब तक 26 टीम के सदस्यों को आतंकी ट्रेनिंग दे चुके हैं. एसटीएफ सूत्रों के मुताबिक प्राथमिक पूछताछ में गिरोह के प्रमुख सदस्य शमशाद मियां उर्फ तनवीर उर्फ सइफुल उर्फ तुषार विश्वास (26) ने बताया कि बांग्लादेश में सिविल इंजीनियरिंग की पढ़ाई पूरी करने के दौरान ही उसने आतंकी ट्रेनिंग ले ली थी.

उसका दिमाग अच्छा होने के कारण तीन महीने की ट्रेनिंग उसने एक महीने 20 दिन में ही पूरी कर ली थी. इसके बाद वह दूसरों को बांग्लादेश में अपने संगठन के लिए ट्रेनिंग देने लगा था. अब तक उसने कुल 26 टीम के सदस्यों को आतंकी गतिविधियों के बारे में ट्रेनिंग दी है. उसने यह भी कहा कि ट्रेनिंग में किसी जगह में जाकर किस तरह वहां की रेकी करनी है, क्या-क्या जानकारियां जुटानी है, किन-किन स्थान पर प्रमुखता से ध्यान देना है, इन सभी के बारे में विस्तार से ट्रेनिंग दी थी.

यही नहीं, उन 26 सदस्यों में से 17 सदस्यों को हैंड ग्रेनेड, आइइडी व सर्किट बम बनाने की ट्रेनिंग भी विस्तार से दिया था. किस तरह से केमिकल्स के मिश्रण से शक्तिशाली विस्फोटक बनाया जा सकता है, इस बारे में भी शमशाद ने सदस्यों को ट्रेनिंग दी है. समय-समय पर वह बम बनाने व रेकी करने के बारे में नयी जानकारियां जुटाने के लिए किताबें भी पढ़ा करता था. वही किताबें पुलिस ने उसके पास से जब्त की है. एसटीएफ सूत्रों का कहना है कि एसटीएफ की हिरासत में रहने के दौरान ज्यादा से ज्यादा जानकारियां इनसे निकाला जा सके, इस बारे में कोशिश जारी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें