34.1 C
Ranchi
Friday, March 29, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

बर्थडे स्पेशल : जब युवराज के 6 छक्कों से सहम उठा था इंग्लैंड, कैंसर से लड़ भारत को दिलाया वर्ल्डकप

नयी‍ दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के बायों हाथ के खब्बू बल्लेबाज युवराज सिंह आज अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं. युवराज लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं, हालांकि उन्होंने अब तक वापसी की उम्मीद जीवंत रखी है और लगातार वापसी के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. युवी ने भारतीय […]

नयी‍ दिल्ली : भारतीय क्रिकेट टीम के बायों हाथ के खब्बू बल्लेबाज युवराज सिंह आज अपना 36वां जन्मदिन मना रहे हैं. युवराज लंबे समय से टीम इंडिया से बाहर चल रहे हैं, हालांकि उन्होंने अब तक वापसी की उम्मीद जीवंत रखी है और लगातार वापसी के लिए कड़ी मेहनत कर रहे हैं. युवी ने भारतीय क्रिकेट के कई यादगार पारियां खेली हैं. उन्हें टीम में एक योद्धा के रूप में जाना जाता रहा है. जब उनका बल्ला चलता है तो फिर दुनिया का कोई भी बड़ा गेंदबाज उनके आगे टिक नहीं सकता है.
युवी टीम में तो एक योद्धा की तरह लड़ते ही रहे हैं इसके साथ-साथ वास्तविक जीवन में भी इन्होंने योद्धा की तरह अपने जीवन को जीया है. 2011 का वर्ल्डकप भला कौन भूल सकता है. भारत अगर महेंद्र सिंह धौनी की अगुआई में दूसरी बार खिताब पर कब्जा जमाया था तो उसमें युवी की बड़ी भूमिका रही है.
* कैंसर से उबर क्रिकेट ग्राउंड पर की वापसी
वर्ष 2011 के विश्वकप के बाद यह पता चला कि युवराज सिंह के फेफड़े में एक ट्यूमर है, जो कैंसर का रूप ले चुका है. इसके बाद युवराज सिंह की कीमोथेरेपी हुई और उन्हें काफी दिनों तक ग्राउंड से बाहर रहना पड़ा, लेकिन युवी ने अपना आत्मविश्वास नहीं खोया और ग्राउंड पर वापसी की.
* जब स्टुअर्ड ब्रॉड की छह गेंद पर जड़ा था छह छक्का
टी-20 वर्ल्डकप के एक मुकाबले में युवराज सिंह ने इंग्लैंड के फेमस गेंदबाज स्टुअर्ड ब्रॉड की छह गेंदों पर छह छक्का जड़ा था. उन्होंने 12 गेंद पर 50 रन बनाने का रिकार्ड भी अपने नाम किया है.
* पिता के कारण धौनी के साथ विवादों में आया नाम
युवराज सिंह के पिता योगराज सिंह ने महेंद्र सिंह धौनी पर सार्वजनिक तौर पर यह आरोप लगाया कि वे उनसे जलते हैं और वे जानबूझकर उन्हें टीम से बाहर रखकर उसका कैरियर बर्बाद करना चाहते हैं. हालांकि धौनी ने योगराज सिंह क बयानों पर कोई टिप्पणी नहीं की और युवराज सिंह ने पिता के बयान पर खेद जताया था.
* दो छक्के पड़ते ही सहम उठा था इंग्लैंड
इसी साल फरवरी में भारत और इंग्‍लैंड के बीच चिन्‍नास्‍वामी स्‍टेडियम में एक मात्र टी-20 मैच खेला गया था. उस मैच में युवराज सिंह अपने पुराने तेवर में थे. केवल अंतर था ब्रॉड की जगह गेंदबाज जॉर्डन थे. उस दिन युवराज एक बड़े रिकॉर्ड का गवाह बनते-बनते रह गये.
इंग्‍लैंड भी युवराज के उस रूप को देखकर सहम उठा था, क्‍योंकि मैच भी टी-20 का था और टीम भी इंग्‍लैंड की थी. युवराज सिंह ने जैसे ही जॉर्डन की गेंद पर लगातार दो छक्‍का जमाया सबको युवराज सिंह का वही छह छक्‍का याद आने लगा. युवराज का तेवर भी वही पूराना लग रहा था जिस तरह से उन्‍होंने शॉट खेला.
युवराज सिंह ने शुरुआत तो धीमी की लेकिन उन्‍होंने 18वें ओवर में जॉर्डन की गेंद पर तूफानी बल्‍लेबाजी का नजारा पेश किया. जॉर्डन 18वां ओवर फेंकने के लिए उतरे पहली गेंद पर धौनी ने एक रन लिया और स्‍ट्राइक युवराज सिंह को दिया. युवराज उस समय मात्र 4 रन बनाकर खेल रहे थे.
युवराज सिंह ने जॉर्डन की दूसरी गेंद को बल्‍ले का मुंह खोलते हुए उसे लॉन्‍ग ऑन की दिशा में छक्‍का जड़ दिया. उसी तरह से तीसरी गेंद पर फिर युवराज सिंह वही शॉट दोहराया और तीसरी गेंद पर भी छक्‍का जड़ दिया. उस समय इंग्‍लैंड टीम के सभी खिलाडियों के चेहरे देखने लायक था. अंग्रेजों को लगने लगा कि युवराज सिंह कहीं फिर अपने इतिहास को न दोहरा दें. क्‍योंकि टीम वही थी और मैच भी टी-20 का ही था अंतर था तो केवल गेंदबाज स्टुअर्ट ब्रॉड की जगह जॉर्डन थे. बहरहाल युवराज सिंह ने जॉर्डन के ओवर में तीन छक्‍का और एक चौका जमाया और मात्र 10 गेंद में ही 27 रन बना डाले.
* एक नजर युवी के क्रिकेट कैरियर पर
युवराज सिंह ने टीम इंडिया की ओर से अब तक 40 टेस्‍ट, 304 वनडे और 58 टी-20 मैच खेले हैं. अगर टेस्‍ट की बात करें तो उन्‍होंने 40 टेस्‍ट की 62 पारियों में 3 शतक और 11 अर्धशतक की मदद से 1900 रन बनाये हैं. वहीं 304 वनडे मैच में 14 शतक और 52 अर्धशतक की मदद से 8701 रन बनाये हैं. टी-20 में युवी ने 8 अर्धशतक की मदद से 1177 रन बनाये हैं.
इसके अलावा युवी गेंदबाजी में भी कमाल कर चुके हैं. टेस्‍ट में जहां उन्‍होंने 9 विकेट लिये हैं, वहीं वनडे में उन्‍होंने अब तक 111 विकेट लिया है. वनडे में युवी ने एक बार पांच विकेट लेने का रिकॉर्ड भी अपने नाम किया है.
You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें